नोएडा से ग्रेनो वेस्ट मेट्रो रूट को मंजूरी

नई दिल्लीः ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मंगलवार को आयोजित बोर्ड बैठक में नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो दौड़ाने के लिए मंजूरी दे दी है। नौ किलोमीटर लंबे इस रूट पर पांच मेट्रो स्टेशन होंगे। इसे बनाने में करीब 1521 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि इसका निर्माण कब शुरू होगा।
प्रदेश के मुख्य सचिव व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन अनूपचंद्र पांडेय और सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि डीएमआरसी नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क फाइव तक मेट्रो की फिजिबिलिटी रिपोर्ट व डीपीआर पहले ही बना चुकी है, लेकिन आबादी को देखते हुए इसे दो चरणों में कर दिया गया है।

पहले चरण में सेक्टर-71 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-दो तक मेट्रो प्रस्तावित की गई है। यह 9.155 किलोमीटर लंबा ट्रैक होगा। इसे बनाने में करीब 1521 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें से ग्रेटर नोएडा को 151 करोड़ रुपये देने होंगे। दूसरे चरण में नॉलेज पार्क फाइव तक मेट्रो का विस्तार होगा। इसके बनने पर कॉरिडोर की कुल लंबाई 14.958 किलोमीटर हो जाएगी।

कहां-कहां बनेंगे स्टेशन
पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर-120 में बनेगा। इसके बाद सेक्टर-123, ग्रेनो वेस्ट का सेक्टर-4, सेक्टर-16बी के बाद सेक्टर दो आखिरी स्टेशन होगा। यह भी एलिवेटेड कॉरिडोर होगा जो सेंट्रल वर्ज पर बनेगा। मुख्य सचिव ने बताया कि इस प्रस्ताव को शासन के पास अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा। एनएमआरसी इसकी नोडल एजेंसी होगी।

%d bloggers like this: