पीएम मोदी के बधाई पत्र पर आयी इमरान की जवाबी चिट्ठी, कहा- शुरू हो बातचीत

नई दिल्लीः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर भारत-पाक बातचीत फिर से शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इमरान का यह खत पिछले महीने उनको लिखे पीएम मोदी के बधाई पत्र के जवाब में लिखा गया है। सूत्रो ने कहा कि पिछले सप्ताह 15 सितंबर को लिखे इस खत में पाक पीएम ने इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा बैठक के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की द्विपक्षीय मुलकात का भी प्रस्ताव दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा बैठक के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी न्यूयॉर्क में होंगे। न्यूयॉर्क में हर बार की तरह सार्क विदेशमंत्रियों की अनौपचारिक बैठक भी होगी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच द्विपक्षीय मुलकात का अभी कोई कार्यक्रम नहीं है। निर्धारित परंपरा के अनुसार UN महासभा बैठक के हाशिए पर सार्क विदेश मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक होती है।

द्विपक्षीय वार्ता के संदर्भ में भारत अपने रुख पर कायम है कि जब तक सीमा-पार आतंकवाद नहीं रुकता और सरहद पर हिंसा का सिलसिला जारी रहता है तब तक बातचीत संभव नहीं है। टेरर और टॉक एक साथ नहीं चल सकते यह भारत लगातार कहता रहा है। सार्क के आयोजन पर भारत अपने मत पर बरकरार है कि जब तक माहौल में माकूल सुधार नहीं होता तब तक ऐसी किसी क्षेत्रीय बैठक का आयोजन संभव नहीं है।

%d bloggers like this: