अब बिना इंटरनैट करें चैट!

सोशल मीडिया को नई रफ्तार देने वाले व्हाट्सप्प के दीवाने भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। पलक झपकते ही आपका मैसेज आपकी फेवरेट जगह तक पहुंचाने की ताकत व्हाट्सप्प ने दिखाई है। लेकिन इससे भी बड़ी खुशखबरी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए यह है कि हिमाचल के सोलन जिले की बद्दी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने व्हाट्सप्प जैसे पॉपुलर एंड्रॉयड एप्लीकेशन को टक्कर देने वाला ‘कॉइन’ नाम से एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन लांच किया है।
इसकी खूबी यह है कि इसको चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। अब आप बिना इंटरनेट के भी इस एप के माध्यम से चैट कर सकेंगे। इतना ही नहीं ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकेंगे। एप बनाने वाले डॉ. अजय गोयल ने बताया कि इंटरा नेटवर्क के माध्यम से यह सुविधा चालू होगी। यूनिवर्सिटी में लगे सर्वर और अन्य राउटर के माध्यम से इसे ऑपरेट करेंगे। बताया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी परिसर में मौजूद सभी लोग इस एप के माध्यम से कनेक्ट हो सकेंगे और फ्री में चैट, कॉल कर सकेंगे।
इसे जल्द कामर्शियल इस्तेमाल के लिए लांच किया जाएगा। डॉ. गोयल ने बताया कि डिजिटल इंडिया मिशन के लिए यह एप कारगर साबित होगा। यह एप लैपटॉप से लैपटॉप और मोबाइल टू मोबाइल चैट के लिए उपयोगी साबित होगा। उनके साथ यूनिवर्सिटी केdefault (5)

Leave a Reply

%d bloggers like this: