जब जेल में चला जन्मदिन व सेल्फी का दौर

फरीदकोटः मॉडर्न जेल फरीदकोट और हाई सिक्योरिटी जेल नाभा में गैंगस्टर बर्थडे मार्डन तरीके से मनाकर पंजाब पुलिस का मजाक उड़ा रहे है। जेल प्रबंधन की मिलीभगत से खुलेआम जेल बैरक में बर्थडे सेलिब्रेट कर फोटो सोशल मीडिया पर डाले जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार फरीदकोट जेल में 28 जनवरी 2016 को मशहूर गैंगस्टर काका फरीदकोटिया का जन्मदिन मनाया गया। जेल में खास तौर पर केक मंगवा कर काटा गया। मोबाइल के साथ फोटो भी खिंचीं गई। इन फोटो में जग्गू भगवानपुरिया और गोरू बच्चा जैसे खतरनाक गैंगस्टर दिखाई दे रहे हैं। गैंगस्टर जग्गू ने यह फोटो रात 8.12 मिनट पर अपनी फेसबुक आई. डी. पर अपलोड की थीं। इसके बाद 30 जनवरी को फिर से जग्गू की आई.डी. पर दोपहर 12 बजे एक फोटो अपलोड की गई। इसमें एक कैदी फोन पर बात करता दिखाई दे रहा है और दूसरा मोबाइल पर फेसबुक चला रहा है।
यह हाल सिर्फ फरीदकोट जेल का नहीं बल्कि नाभा जेल का भी है। इस जेल में बंद गैंगस्टर गुरप्रीत सेखों, आदमपुरा गोलीकांड के आरोपी रणजोध योद्धा और सुखा काहलवां हत्याकांड के आरोपी विक्की गोडर ने 26 जनवरी को पहले जेल में फोटो खिंची और फिर इसको 1.15 मिनट पर फेसबुक पर अपलोड किया। यहां सभी कैदियों के पास मोबाइल फोन हैं। वह जेल अंदर हो रही सरगर्मिया सोशल मीडिया पर बिना किसी डर से अपलोड कर रहे हैं।
गौरतलब हो कि जिन जेलों में गैंगस्टर इतने बेखौफ हो कर रह रहे हैं, यह कोई आम जेलें नहीं हैं। यह पंजाब की सबसे मार्डन जेलें हैं। जहां खतरनाक कैदियों को रखा जाता है।इस संबंधी फरीदकोट जेल के डिप्टी सुपरिंटेंडैंट सुच्चा सिंह से सवाल पूछा गया तो उनका जवाब इससे भी चैंकाने वाला था। उनका कहना था कि उनके पास जेल में कुल 130 कर्मचारी है। 40 का स्टाफ तो कैदियों को पेशी में लाने ले जाने के लिए चाहिए। बाकी के 90 कर्मचारी 1900 कैदियों को कैसे राकेंगे? दूसरी ओर, जेलमंत्री सोहन सिंह ठंडल का रटा-रटाया जवाब मिला। कहा-अफसरों से रिपोर्ट मांगी है। जेलों में सर्च ऑपरेशन चलाया जाएगा।2

Leave a Reply

%d bloggers like this: