पर्यटन स्थलों की जानकारी मोबाईल ऐप ‘टूअर मण्डी’ पर

mobile apमण्डी जिला के पर्यटक स्थलों की जानकारी ’ पर मिलेगी। इस ऐप को मण्डी के उपायुक्त और राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त प्रयासों से तैयार किया गया है, जिसमें मण्डी जिले के पर्यटन गणतव्यों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

 

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला में ‘ मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारम्भ किया।

 

उपायुक्त मण्डी संदीप कदम ने बताया कि यह एप्लिकेशन पर्यटकों को पर्यटन गणतव्यों की जानकारी उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त किसी आपातकालीन स्थिति में जिला प्रशासन से सम्पर्क करने के लिए महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर की जानकारी देने में भी मददगार होगी।

 

इस ऐप में एस.ओ.एस. बटन की सुविधा भी दी गई है, जिससे किसी दुर्घटना अथवा आपातकालीन स्थिति में आगंतुकों को तुरन्त सम्पर्क की सुविधा उपलब्ध होगी तथा उन्हें आपातकालीन नम्बरों को याद रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। एस.ओ.एस. कॉल सीधे आपातकालीन नम्बर 108 से लिंक होगी।

 

उन्होंने कहा कि एप्लिकेशन में समीपवर्ती सरकारी और निजी अस्पताल, पुलिस थाने, पुलिस चौकियां, नजदीकी पैट्रोल पम्प इत्यादि की जानकारी भी होगी। यह एप्लिकेशन गुगल मैप से जुड़ी होने के कारण पर्यटकों को देश के किसी भी कोने से यहां का रास्ता खोजने में मदद मिलेगी।

 

इसके अतिरिक्त, मोबाइल एप्लिकेशन से आगंतुकों को पर्यावरण को स्वच्छ रखने, नदी किनारे न जाने तथा कूड़ा न फैलाने इत्यादि जैसे सन्देश भी भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: