Posted On by &filed under मीडिया.


baba_barfaniदेश में भारी बारिश के चलते, रास्तों में फिसलन हो जाने से दक्षिण कश्मीर के हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं में स्थित बाबा अमरनाथ की यात्रा आज रोक दी गई है ।

पुलिस ने बताया कि भारी बारिश के चलते रास्ते में फिसलन हो जाने के कारण यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर रोक दी गई है । भूस्खलन होने से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को भी बंद कर दिया गया है। मौसम में सुधार होने तक तीर्थयात्रियों को किसी भी आधार शिविर से पवित्र गुफा की ओर जाने की इजाजत नहीं है। सुबह से ही भारी बारिश हो रही है जिसके कारण कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। यही वजह है कि 300 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को भी बंद करना पड़ा है। राजमार्ग बंद होने के कारण यात्रा वाहनों सहित किसी भी वाहन को घाटी की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। यात्रा के लिए अनुकूल हालात होने के बाद ही राजमार्ग से यातायात की मंजूरी दी जाएगी।

जम्मू में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रातभर हुई बारिश के कारण कई जगहों पर जबर्दस्त भूस्खलन होने से राजमार्ग को बंद कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर से किसी भी वाहन को आगे जाने की इजाजत नहीं होगी। दोनों हिस्सों के बीच सड़क संपर्क बहाल करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कर्मी मशीनों की मदद से कार्य में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि सड़क संपर्क बहाल करने के लिए काम हो रहा है। राजमार्ग पर कुछ यात्री वाहन भी फंसे हैं लेकिन इनमें से किसी में तीर्थयात्री नहीं हैं। गौरतलब है कि कुल 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा में अब तक 147,441 तीर्थयात्री हिमलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *