योग दिवस पर लाखों लोगों ने किया योग, प्रधानमंत्री ने बताया योग के जरिये भारत से दुनिया के जुड़ाव के बारे में
योग दिवस पर लाखों लोगों ने किया योग, प्रधानमंत्री ने बताया योग के जरिये भारत से दुनिया के जुड़ाव के बारे में

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश और दुनिया भर में आज लाखों लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग किया जिन्होंने लखनउ में इस आयोजन की यह कहते हुए अगुवाई की कि योग आसनों ने दुनिया को भारत से जोड़ दिया है। लखनउ के रमाबाई अंबेडकर मैदान से लेकर दिल्ली में कनाट प्लेस तक और लंदन के ट्रैफलगार स्क्वायर से लेकर चीन की ग्रेट वाल तक योग दिवस की धूम रही जहां, स्वास्थ्य के लिए भारत की इस अमूल्य देन को अंगीकार करते हुए लोगों ने पूरे उत्साह के साथ योग आसन किए।

सफेद टीशर्ट और ट्राउजर पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनउ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में कहा कि योग अब हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा बन गया है।

मोदी के साथ 51,000 से अधिक लोगों ने योग किया। उन्होंने कहा Þ Þकई देश हमारी भाषा, परंपरा या संस्कृति नहीं जानते लेकिन वह लोग योग के माध्यम से भारत से जुड़ रहे हैं। शरीर, मस्तिष्क एवं आत्मा को एक दूसरे से जोड़ने वाले योग ने दुनिया को एक सूत्र में पिरोने में अहम भूमिका निभाई है। Þ Þ लखनउ और दिल्ली में बारिश ने कुछ खलल डाला लेकिन पार्को और सार्वजनिक स्थलों पर योग करने के लिए एकत्र हुए लोगों का उत्साह कम नहीं कर पाई।

उ}ार प्रदेश की राजधानी लखनउ में मोदी के साथ राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग किया। बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों के आने के लिए उनको धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा Þ Þयहां आपकी उपस्थिती योग को मजबूती देगी और यह सैल्यूट की हकदार है। Þ Þ बाद में एक के बाद एक कर किए गए ट्वीट में मोदी ने कहा Þ Þआज, योग कई लोगों के जीवन का हिस्सा बना। भारत के बाहर भी योग की लोकप्रियता कम नहीं है और इसने दुनिया को भारत के साथ जोड़ दिया।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *