Posted On by &filed under आर्थिक.


बैंकों ने भीड़ संभालने को काम के घंटे बढ़ाए, एटीएम शुल्क हटाया

बैंकों ने भीड़ संभालने को काम के घंटे बढ़ाए, एटीएम शुल्क हटाया

500 रूपये और 1000 रूपये के नोटों के बंद होने के बाद नकदी जमा करने या निकासी के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ की आशंका के मद्देनजर बैंक इस शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे और बैंककर्मी अगले तीन दिनों तक रात 9 बजे तक काम करेंगे।

बैंकों ने बैंकिंग घंटे बढ़ाने, एटीएम शुल्क समाप्त करने और रिण सीमा बढ़ाने सहित कई उपायों की भी घोषणा की जिससे 500 और 1000 रपये के नोटों को लौटाने वाली भीड़ से निपटा जा सके।

बैंक कर्मियों को अगले एक महीने के लिए अतिरिक्त अवकाश नहीं लेने की भी सलाह दी गई है। इस दौरान सरकार ने 22 अरब करेंसी नोटों के धारकों को इन्हें बैंक खातों में जमा करने को कहा है।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट किया कि आम जनता की सुविधा के लिए बैंक आगामी शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे। रिजर्व बैंक ने भी एक आदेश जारी कर सभी बैंकों को रविवार समेत आगामी सप्ताहांत में अपने काउंटर कारोबार के लिए खुले रखने का निर्देश दिया। आरबीआई ने यह भी कहा कि एटीएम कल भी बंद रहेंगे।

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कल शाम छह बजे तक काम चालू रखने की घोषणा की और कहा कि उसकी प्रत्येक शाखा में करेंसी नोटों को बदलने के लिए एक समर्पित ‘एक्सचेंज काउंटर’ होगा।

आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर ने कहा कि बैंक की शाखाएं बृहस्पतिवार और शुक्रवार को शाम 8 बजे तक खुली रहेंगी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *