Posted On by &filed under अपराध.


बम विस्फोट में लड़के की मौत, बच्ची घायल

बम विस्फोट में लड़के की मौत, बच्ची घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में बारूदी सुरंग विस्फोट में 13 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई है और एक बच्ची घायल हो गई है।

कांकेर जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज ‘भाषा’ को फोन पर बताया कि जिले के अंतागढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत कड़इखोदरा गांव के करीब बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से सुमरित नामक लड़के की मौत हो गई है तथा कविता (नौ वषर्) नामक बच्ची घायल हो गई है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गांव के बाहरी क्षेत्र के मैदान में आज गांव के बच्चे खेल रहे थे। इस दौरान अचानक विस्फोट हो गया। इस घटना में सुमरित की मौके पर ही मौत हो गई तथा कविता घायल हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि जब घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घायल बच्ची को तथा लड़के के शव को अंतागढ़ के अस्पताल में भिजवाया गया।

उन्होंने बताया कि घटनास्थल से लगभग आठ सौ मीटर की दूरी पर सीमा सुरक्षा बल का शिविर है। पुलिस ने आशंका जताई है कि नक्सलियों ने बल को नुकसान पहुंचाने के लिए गांव के बाहरी क्षेत्र में बम लगा दिया था। इस बम के करीब जाने से बच्चे की मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि बम निरोधक दस्ते ने बम के बारे में जांच शुरू कर दी है। जिससे यह पता चल सकेगा कि विस्फोट किस तरह के बम में हुआ है। क्षेत्र में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली अक्सर प्रेशर बम का इस्तेमाल करते हैं।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सली सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए रास्तों और गांव के करीब बम लगा देते हैं। इन बमों की चपेट में सुरक्षा बल के जवानों के अलावा ग्रामीण भी आ जाते हैं।

इस वर्ष 18 जनवरी को नारायणपुर जिले में नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर बम में विस्फोट होने के कारण दो महिलाओं और एक बच्ची की मौत हुई थी और चार अन्य घायल हुए थे। वहीं सुकमा जिले में 23 जनवरी को प्रेशर बम विस्फोट में 56 वर्षीय व्यक्ति और उनका बेटा घायल हो गए थे।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *