कोरोना संकट के समय किसानों के साथ है केन्द्र सरकार


नई दिल्ली/मंदसौर । आज पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से गुजर रहा है, जब से लॉक डाउन हुआ है तब से हर प्रकार की गतिविधियों पर प्रभाव पड़ा है। हम सब कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं, कृषि का क्षेत्र देश की बैक-बोन है और कृषि का क्षेत्र हमेशा से भारत सरकार की प्राथमिकता पर रहा है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व तथा भारत सरकार के कृषि मंत्री श्री नरेन्द्रसिंह तोमर अपनी कुशलता से केन्द्र सरकार किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु तत्पर दिखाई दे रही है, उक्त विचार भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सह कार्यालय मंत्री दिलीप धनराज गुप्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से व्यक्त किये है ।
श्री गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अब तक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है। हम तब तक चैन से नहीं बैठेंगे जब तक कोरोना महामारी को हरा न दें। लॉक डाउन अवधि के दौरान भारत सरकार द्वारा कटाई तथा बुवाई सीजन को ध्यान में रखते हुए कृषि प्रचालनों हेतु अनेक रियायतें दी गई हैं। केन्द्र सरकार द्वारा सभी राज्यों से निवेदन किया कि किसानों, कृषि कामगारों के कृषि सम्बन्धी प्रचालनों, कृषि उत्पादों की खरीद, मण्डियों के प्रचालनों, कटाई व बुवाई सम्बन्धी मशीनरियों आदि के आवागमन के सम्बन्ध में दी गयी रियायतों के विषय में समस्त फील्ड एजेन्सियों को सूचित किया जाये, ताकि कटाई तथा बुवाई सम्बन्धी गतिविधियों का सुचारु प्रचालन सुनिश्चित किया जा सके। खेती- किसानी के कार्यों से जुड़े सभी लोगों से अनुरोध है कि वे अपने कार्यों का निर्वाह करते समय सामाजिक दूरी बनाये रखने के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। मैं देश के किसानों का दिल से आभारी हूँ कि वे इन कठिन परिस्थितियों में भी उतनी ही लगन और कर्मठता से बुआई से लेकर फसलों की कटाई तक सभी काम कर रहे हैं।
श्री गुप्ता ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत आज दिनांक तक लगभग 7 करोड़ किसान परिवारों को लगभग 14000 करोड़ रूपए की राशि जारी की जा चुकी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत अब तक 12 करोड़ महिला जनधन खातों में 500 रूपये प्रति खाता की दर से कुल 6000 करोड़ रूपये जमा किये जा चुके है । केन्द्र सरकार का कृषि मंत्रालय लगातार वीडियों कांफ्रंेस के माध्यम से किसानों को होने वाली समस्याओं के तुरंत समाधान हेतु तत्पर है । किसान कॉल सेंटर पर कॉल कर खेती की जानकारी कृषि विशेषज्ञों से हासिल कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को 1800-180-1551 पर कॉल करना होगा, वहां पर फार्म टेली एडवाइजर द्वारा प्रतिदिन लगभग 20 हजार से अधिक किसानों को जानकारी दी जा रही है । किसान कॉल सेंटर को सुबह छह बजे से रात दस बजे तक किसानों के हितार्थ खोला गया है।
श्री गुप्ता ने कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान को एक पत्र के माध्यम से किसान हितैषी पहल का धन्यवाद देते हुए मांग की है कि वर्ष 2019 में रबी तथा खरीफ  फसले जो ओलावृष्टि, अतिवृष्टि से नष्ट हुई थी जिनका कई किसानों को लाभ नही मिला है उन्हे शीघ्र लाभ दिलाया जाये । मध्यप्रदेश में सोयाबीन के किसानों का वर्ष 2019 का 500 रूपये प्रति क्विंटल रूका हुआ है उसे भी तत्काल खाते में डाला जाये । साथ ही जय किसान योजना के गेहूं बोनस 160 रूपये प्रति क्विंटल भी दिया जाये । वर्तमान में रबी फसल उपज तैयार है उनकों नगरीय क्षेत्रों की मंडियों में ना बुलाते हुए  प्रत्येक गांव की समितियों तथा सोसायटियों के माध्यम से खरीदी शीघ्र शुरू की जाये । किसानों के साथ साथ मध्यवर्गीय, लघु दुकानदारों, श्रमिकों को भी राहत राशि देने की मांग की है ।
किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सह कार्यालय मंत्री श्री गुप्ता ने अंत में बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगतप्रकाश नड्डा जी के नेतृत्व तथा भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री वीरेन्द्रसिंह मस्त के निर्देशानुसार किसान मोर्चा का प्रत्येक कार्यकर्ता समर्पण भाव से प्रतिदिन गरीबों तक भोजन, राशन सामग्री उपलब्ध करवा रहा है। साथ ही पार्टी कार्यकर्ता जरूरतमंद लोगों को बड़े पैमाने पर फेस कवर, सेनिटाईजर, दवाइयां आदि उपलब्ध करा रहे हैं। मैं मानवता की सेवा में लगे पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ। साथ ही कोरोना योद्धाओं डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, बैंक कर्मचारी व सरकारी सेवाओं से जुड़े लोगों सभी नागरिक पूरी ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। इस संकट के क्षण में आप सभी कोरोना वॉरियर्स, मानवता के सुरक्षित भविष्य के लिए, इस लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में खड़े हैं। आपके साहस, निस्वार्थ सेवा और दृढ़ निश्चय ने ही भारत को इस विषम परिस्थिति में सही रास्ते पर रखा हुआ है। हम सब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के पंच – आग्रह को अक्षरशः पूरा करने के लिए कटिबद्ध हैं। हम निश्चित रूप से कोरोना पर विजय प्राप्त करेंगें।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: