पिनराई विजयन केरल के अगले मुख्यमंत्री होंगे
पिनराई विजयन केरल के अगले मुख्यमंत्री होंगे

माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनराई विजयन केरल के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि 72 वर्षीय विजयन को नामित करने का फैसला आज सुबह माकपा मुख्यालय एकेजी भवन में हुई राज्य सचिवालय की बैठक में लिया गया।

राज्य समिति द्वारा संभवत: फैसले को मंजूरी देने के बाद इस बाबत औपचारिक ऐलान आज शाम चार बजे तक होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल माकपा के 93 वर्षीय नेता वीएस अच्युतानंदन को राज्य सचिवालय बुलाया गया था और उन्हें फैसले के बारे में जानकारी दी गई जिसके बाद वह अपने घर लौट गए।

माकपा सचिवालय और पार्टी की केरल समिति की आज यहां पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी की मौजूदगी में बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री के पद के लिए नाम का फैसला किया गया ।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि राज्य सचिवालय ने सर्वसम्मति से विजयन को अगला मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया और राज्य समिति को इसकी रिपोर्ट की जो इस निर्णय को मंजूरी देगी।

एलडीएफ के चुनाव अभियान का चेहरा रहे अच्युतानंदन और पिनराई विजयन क्रमश: मालमपुझा और पिनराई से विधायक निर्वाचित हुए।

विजयन पोलित ब्यूरो के एकमात्र सदस्य हैं जो इस बार विधानसभा पहुंचे हैं।

140 सदस्यों वाली राज्य विधानसभा में माकपा नीत एलडीएफ ने 91 सीटें जीतीं हैं, जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ ने 47 सीटों पर ही जीत दर्ज की । वहीं, भाजपा और निर्दलीय की झोली में भी एक-एक सीट आई है।

विजयन को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित करने के फैसले की जानकारी मिलने के फौरन बाद एकेजी भवन पर मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया और मिठाइयां बांटने लगे।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *