Posted On by &filed under अपराध.


रेल पटरी काटने की नाकाम कोशिश : जांच शुरू

रेल पटरी काटने की नाकाम कोशिश : जांच शुरू

कानपुर के पुखरायां में पिछले साल नवम्बर में ट्रेन हादसे के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की संलिप्तता के खुलासे के बीच सम्भल में चन्दौसी-अलीगढ़ रेल मार्ग पर आज सुबह पटरी काटने का असफल प्रयास किया गया।

पुलिस ने मौके से लोहा काटने के औजार बरामद किये हैं। जांच के लिए डॉग स्कवायड तथा फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है।

चन्दौसी के पुलिस क्षेत्राधिकारी सुरेश बाबू यादव ने यहां बताया कि चन्दौसी रेलवे स्टेशन से करीब तीन किलोमीटर दूर स्थित चन्दौसी-अलीगढ़ रेलमार्ग पर सुबह कुछ लोगों ने पटरी काटने की कोशिश की। एक पटरी थोड़ी सी कट भी गयी है।

उन्होंने बताया कि साथ ही मौके से एक हथौड़ा, एक सब्बल, एक प्लास, दो आरियां तथा लोहा काटने के अन्य औजार बरामद किये गये हैं। मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। आला अधिकारी भी मौके पर पहुँच कर मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही डॉग स्कवायड तथा फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है।

यादव ने बताया कि बहरहाल समय से सूचना मिलने और पटरी पूरी तरह से ना कटने से एक बड़ा रेल हादसे होने से बच गया। यह घटना कहीं आतंकवादी साजिश के तहत अंजाम देने की कोशिश तो नहीं थी, इसका पता जांच के बाद ही लग सकेगा।

मालूम हो कि पिछले साल 20 नवम्बर को कानपुर के पुखरायां के पास इंदौर-पटना एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गये थे। इस हादसे में 120 से ज्यादा लोग मारे गये थे। उसके कुछ दिन बाद 28 दिसम्बर को कानपुर से कुछ ही दूरी पर एक और रेलगाड़ी पटरी से उतरी थी।

इन दोनों ही घटनाओं के लिये रेल पटरी के चटकने का संदेह जाहिर किया गया था। इस मामले में तीन लोगों की संदेह के आधार पर गिरफ्तारी के बाद पता लगा कि इसमें पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ था।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *