नए साल में अपनी आमदनी को दें उड़ान इन तीन तरीकों से

पॉज़िटिव सोच और सही दिशा में उठाए गए कदम आपको जीवन में नयी ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते हैं। फिर चाहे बात समाज में अपनी पहचान बनाने की हो या फिर अपनी कमाई को बढ़ाने की। सही समय पर सही निर्णय लेकर आप अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं।

आजकल भारत में इंटरनेट की व्यापक पहुंच और व्यक्तिगत कौशल में बढ़ोत्तरी के चलते आमदनी के अवसरों का मानो अंबार सा लग गया है। ये अवसर न केवल आपको अभिव्यक्ति की आजादी देते हैं बल्कि आपको अपना जीवन आसान बनाने की सहूलियत भी देते हैं।

ब्लॉग राइटिंग और यूट्यूब पर वीडियो चैनल बनाने जैसे अनेकों ऐसे ऑनलाइन माध्यम हैं जिनसे आप कुछ ही समय में, घर बैठे, एक से ज़्यादा आमदनी के स्रोत बना सकते हैं। तो यदि आप भी इस नए साल में, लीक से कुछ हटकर करना चाहते हैं, तो यह तीन तरीके आपके लिए सबसे उपयुक्त रहेंगे।

1. फ्रीलांस

यदि आप एक अच्छे कंप्यूटर प्रोग्रामर, वैबसाइट डिज़ाइनर या मार्केटर हैं तो आपको फ्रीलांस द्वारा आय के बहुत सारे अवसर मिल सकते हैं। आजकल बहुत सारी छोटी और बड़ी कंपनियाँ अस्थाई रूप से फ्रीलान्सरों को अपने साथ काम करने के मौके देती हैं।

काम के अवसर के साथ-साथ आपको SEO, डाटा एंट्री, और विडियो टेस्टीमोनियल जैसी नवीन कार्यक्षमताओं को सीखने का और अपनी विश्वसनीयता बनाने का मौका मिलता है। फ्रीलान्स की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने खाली समय में भी आमदनी बना सकते हैं। आपको फ्रीलान्स काम करने के लिए अलग से दिन या समय नहीं निकालना पड़ता।

2. ब्लॉग राइटिंग

ब्लॉग-लेखन इंटरनेट द्वारा आमदनी करने के सबसे रचनात्मक तरीका है। अगर आप अपने ब्लॉग को सही तरह से सेट-अप करके, किसी भी नयी जानकारी को अनोखे ढंग से लिखकर लोगों तक पहुंचायेंगे, तो आपका ब्लॉग कुछ ही समय में पॉपुलर हो जाएगा।

फिर धीरे-धीरे आप अपनी लेखन-क्षमता को बेहतर कर, अपने ब्लॉग को कमाई का ज़रिया बना सकते हैं। आप चाहें तो ब्लॉग द्वारा कमाई करने के लिए आप ऐफ़िलिएट मार्केटिंग और गूगल पेड-एड्स का भी प्रयोग कर सकते हैं।

3. यू-ट्यूब टूटोरियलस

बात चाहे मनोरंजन की हो या फिर कुछ नया सीखने की, यू-ट्यूब एक बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफार्म है। आजकल वैसे भी अनेकों यूट्यूबर अपनी कलात्मकता और इस माध्यम की बेहतर समझ के साथ पैसे कमा रहे हैं। अगर आपको कैमेरा चलना, विडियो शूट करना और किसी भी विषय को मनोरंजक बनाना आता है, तो आप यूट्यूब द्वारा उचित कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब पर अपनी धाक जमाने के लिए आपको सम-सामयिक विषयों की जानकारी होना ज़रूरी है। साथ ही साथ, आपको आधुनिक उपकरण जैसे कैमेरा लेंस, लैपटॉप और विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर की ज़रूरत पड़ेगी। ऐसे में आपको शुरुआत में ही बहुत सारी इनवेस्टमेंट की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आप चाहें तो ABFL Direct जैसी संस्थाओं द्वारा दिये जानी वाली पर्सनल लोन स्कीम्सकी मदद भी ले सकते हैं। पर्सनल लोन द्वारा मिलने वाली राशि न केवल आसानी से आपके बैंक अकाउंट में पहुँच जाती है, बल्कि आपके पास लोन वापसी के लिए भी उपयुक्त समय होता है।

नए साल में अधिक आमदनी के अवसर बनायें

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में समय की कीमत कई गुना बढ़ गयी है। वही व्यक्ति आज सफल माना जाता है जो अपने समय का पूरी तरह से इस्तेमाल करता हैं। इसीलिए नए साल के आगमन पर, आप भी समय रहते अपने अंदर छुपे हुये टैलंट को पहचानें और उसे सबके सामने लाएँ।

ध्यान रखिए कि आपकी तयशुदा कमाई और 9-5 जॉब, आपके सपनों को पूरा करने में नाकाफ़ी साबित हो सकती है। ऐसे समय में आपको आगे बढ़ने की सोचनी चाहिए और अपनी आमदनी को और ऊंचे आयाम पर पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: