जीएसटी एक जुलाई से लागू करने का प्रयास : वित्त मंत्री जेटली

जीएसटी एक जुलाई से लागू करने का प्रयास : वित्त मंत्री जेटली
जीएसटी एक जुलाई से लागू करने का प्रयास : वित्त मंत्री जेटली

वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अप्रत्यक्ष कर क्षेत्र की नई व्यवस्था वस्तु एवं सेवाकर :जीएसटी: को एक जुलाई से लागू कर लिया जायेगा। जीएसटी लागू होने से वस्तुयें और सेवायें सस्ती होंगी और कर चोरी मुश्किल होगी।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सात से आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि हासिल करना मुमकिन है और यदि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में स्थिति सुधरती है तो देश की आर्थिक वृद्धि दर इससे भी बेहतर हो सकती है।

जेटली ने कहा कि नोटबंदी से समानांतर अर्थव्यवस्था को हतोत्साहित किया जा सकेगा और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी। इससे सकल घरेलू उत्पाद :जीडीपी: का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी।

जेटली ने यहां राष्ट्रकुल देशों के महालेखाकारों के 23वें सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘सबसे बड़ा कर सुधार जिसे हम एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिश कर रहे हैं वह वस्तु एवं सेवाकर है ..।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इससे कराधान बढ़ेगा। जीएसटी लागू होने के बाद कर के उपर कर नहीं लगेगा और वस्तुऐं, उपभोक्ता जिंस और सेवायें कुछ सस्ती और अधिक सुविधाजनक होंगी।’’

( Source – PTI )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!