झारखंड में मुख्यमंत्री ने जीएसटी के क्रियान्वयन की समीक्षा की

झारखंड में मुख्यमंत्री ने जीएसटी के क्रियान्वयन की समीक्षा की
में मुख्यमंत्री ने के क्रियान्वयन की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने नयी कर प्रणाली लागू होने के दूसरे दिन राज्य में जीएसटी के क््िरयान्वयन से संबंधित प्रगति की समीक्षा की।

सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि व्यापारियों को कोई परेशानी ना हो इसका ध्यान रखा जाए। जीएसटी लागू करने में सहयोगात्मक रवैया अपनाएं।

वाणिज्यकर सचिव के. के. खंडेलवाल ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए राज्यस्तरीय 24र7 केन्द्रीयकृत जीएसटी कॉल सेंटर 18003457020 शुरू किया गया है जिस पर जीएसटी से जुड़े सवालों का जवाब दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर में निबंधन, डिजिटल सिग्नेचर एवं ओटीपी, विभिन्न वस्तुओं पर टैक्स दर, इनवॉइस व एकाउंटिंग संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जीएसटी कॉल सेंटर में नौ पदाधिकारी व 40 कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। राज्य के हर वाणिज्यकर अंचल कार्यालय में जीएसटी सुविधा केंद्र खोले गये हैं। यहां पंजीकरण से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। यहां भी पर्याप्त संख्या में कर्मी एवं पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जो नए निबंधन आवेदन दायर हो रहे थे, उनमें सॉफ्टवेयर की समस्या के कारण निवेदन आवेदन सबमिट नहीं हो पा रहे थे, न ही एप्लीकेशन अप्रूव हो पा रहा था। उन्होंने बताया कि दिनांक एक जुलाई की राóाि में जीएसटीएन अपने सॉफ्टवेयर सुधार कर इसे ठीक कर लिया है।

बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा भी उपस्थित थी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: