गुजरात : बैंकों, एटीएम और डाकघरों में लोगों की लंबी कतार
गुजरात : बैंकों, एटीएम और डाकघरों में लोगों की लंबी कतार

केंद्र के 500 रूपये और 1,000 रूपये के नोटों को अमान्य करार दिए जाने के कदम के बाद अब अपने पुराने नोटों के बदले नए नोट लेने के लिए समूचे गुजरात में आज लगातार दूसरे दिन भी घबराए लोग बैंकों, डाकघरों और एटीएम के आस पास कतार में खड़े नजर आए।

अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों को छोटे नोटों और बैंक नोट की जरूरत है जिसके लिए वे एटीएम की ओर भाग रहे हैं। दो दिन के अंतराल के बाद आज सुबह से ही एटीएम की सुविधा शुरू हुई है।

चूंकि एटीएम से आज से नकदी मिलने की उम्मीद थी, इसलिए कई लोगों ने आसानी से नकदी पाने की उम्मीद में बैंकों और डाकघरों का रूख करने के बजाय एटीएम बाहर कतार में लगने का फैसला किया।

बहरहाल, कई एटीएम ने कुछ ही घंटों के अंदर नकदी देना बंद कर दिया जबकि अन्य अब तक चालू नहीं हो पाए। इसी कारण लोगों में बहुत निराशा है।

चांदलोदिया इलाके के रहने वाले राकेश देसाई ने कहा, ‘‘कल बैंक में अधिक भीड़ होने के चलते मैं नकदी नहीं निकाल पाया था इसलिए 100 रूपये के नोट निकालने के लिए मैं एटीएम गया। बहरहाल, एटीएम ने कुछ घंटों में काम करना बंद कर दिया क्योंकि उसमें नकदी ही खत्म हो गया था।’’ बहरहाल, भीड़ की तादाद देखते हुए बैंकों में पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे क्योंकि अब अमान्य हो चुके 500 रूपये और 1,000 के नोटों को नए नोट से बदलने के लिए बैंकों और डाकघरों में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था।

बैंकों से अपनी नकदी बदलने के लिए जमाकर्ताओं को जिस ‘‘अधिक समय लेने वाली प्रक्रिया’’ से गुजरना पड़ रहा है उसे लेकर भी वे शिकायत कर रहे हैं।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *