Posted On by &filed under मीडिया.


उत्तर प्रदेश में जमकर बरसे विदा हो रहे मानसूनी बादल

उत्तर प्रदेश में जमकर बरसे विदा हो रहे मानसूनी बादल

उत्तर प्रदेश से रख्सत हो रहे मानसूनी बादल जाते-जाते सूबे के अनेक हिस्सों में जमकर बरसे। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के विभिन्न स्थानों पर बयार के साथ हुई बारिश ने सर्दी के शुरआती दिनों का एहसास कराया।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक डाक्टर जे. पी. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश से मानसून की विदाई सामान्यत: 30 सितम्बर तक हो जाती है लेकिन फिलहाल पूर्वी इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से इन क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश हुई है।

इस अवधि में इलाहाबाद में सबसे ज्यादा 14 सेंटीमीटर, रसड़ा में सात, जमानिया और तुर्तीपार में छह-छह, बारा, मेजा तथा सलेमपुर में पांच-पांच, बलिया और घोसी में चार-चार, बांसगांव, करछना, आजमगढ़, सिरौली गौसपुर, लालगंज, मउ, फूलपुर, ज्ञानपुर, केराकत, छतनाग और गाजीपुर में तीन-तीन सेंटीमीटर वष्रा रिकार्ड की गयी।

लखनउ और आसपास के जिलों में कल रात ठंडी हवा के साथ हुई रिमझिम ने सर्दी के शुरआती दिनों सा एहसास कराया।

गुप्ता के मुताबिक मानसून की शुरआत के वक्त पूरे मौसम में औसत से ज्यादा बारिश होने का अनुमान था, लेकिन अन्तत: यह सामान्य औसत के स्तर पर ही रही।

अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। यह सिलसिला एक और दो अक्तूबर तक भी जारी रह सकता है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *