Posted On by &filed under आर्थिक.


atm-shopping2110त्योहारों के मौसम लोग जमकर खरीददारी करते है और शॉपिंग करने में लोग कैशलेस ट्रांजेक्शन करने में ज़्यादा सुविधा महसूस करते है। एटीएम कार्ड का उपयोग कर लोग भुगतान करते हैं।
बढ़ते डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से इसमें धोखाधड़ी के मामलों में भी इजाफा हो रहा है। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक सहित अनेक बैंकों ने अपने ग्राहकों के 32 लाख से अधिक डेबिट कार्ड या तो ब्लाक कर दिए हैं या वापस मंगवाए हैं ताकि उन्हें किसी वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाया जा सके। ऐसे में अगर आप भी डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बातों का रखें ख्याल-

1. एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद जब पैसे गिने तो सावधानी जरूर बरतें। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर खड़ा व्यक्ति आप पर नजर रख सकता है। कई बार लोगों की शिकायतें सामने आती हैं कि मशीन से उतना पैसा नहीं निकलता जितनी उन्होंने राशि डाली होती है। इस स्थिति में अपने बैंक से शिकायत जरूर करें।

2. पैसे निकालने के बाद मशीन में कैसिंल पर टैप करें। साथ ही अपनी रसीद भी लेनी याद रखें। इससे आपके बाद मशीन का इस्तेमेल करने वाला व्यक्ति किसी तरह की कोई छेड़खानी नहीं कर पाएगा।

3. एटीएम का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कोई और व्यक्ति आपके पासवर्ड को तो नहीं देख रहा। इसलिए पासवर्ड डालते समय सावधान रहें।

4. समय समय पर अपना बैलेंस चेक करने के लिए मिनी स्टेटमेंट जरूर लेते रहें। ऐसा करने से आपको अपनी हाल फिलहाल के लेन देन के बारे में पता रहेगा।

5. कभी भी किसी व्यक्ति के साथ अपना पासवर्ड, पिन, सीवीवी नंबर आदि साझा न करें। इसे हमेशा अपने तक ही रखें।

6. अपने एटीएम पिन को हर महीने बदलते रहना चाहिए। ऐसा करने से किसी भी धोखे से आप बच सकते हैं।

7. अपने मोबाइल फोन में पिन सेव करके न रखें। कई बार लोग आपके फोन का इस्तेमाल करते समय इसे जान सकते हैं।

8. कोशिश करें कि एक से ज्यादा एकाउंट्स के लिए एक ही पिन का इस्तेमाल न करें। बैंक की एसएमएस सर्विस के लिए साइन अप करें ताकि अगर कोई अज्ञात लेन देन हो रहा है तो आपके पास मैसेज आ जाए।

अगर आप इन बातों को नजर अंदाज़ नही करेंगे तो एटीएम कार्ड का से होने वाले फर्जीवाड़े से काफी हद तक बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *