Posted On by &filed under खेल-जगत.


भारत ने इंग्लैंड को पारी और 36 रन से रौंदा, श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त

भारत ने इंग्लैंड को पारी और 36 रन से रौंदा, श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त

भारत ने अपना दबदबा बरकरार रखते हुए चौथे क्रिकेट टेस्ट में आज यहां इंग्लैंड को पारी और 36 रन से हराकर पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली।

दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 55 रन देकर छह विकेट चटकाते हुए इंग्लैंड के निचले क्रम को ध्वस्त करते हुए टीम को 55 . 3 ओवर में 195 रन पर समेटा। अंतिम दिन भारत ने सिर्फ आठ ओवर में चार विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की।

अश्विन ने कल रात और फिर आज सुबह अपने 9 . 3 ओवर के स्पैल में 15 रन देकर छह विकेट चटकाए। इंग्लैंड ने अपने अतिम छह विकेट सिर्फ 15 रन जोड़कर गंवाए।

यह पहली बार है जब किसी मेहमान टीम ने पहली पारी में 400 रन बनाने के बाद भारत में मैच गंवाया है।

अश्विन ने मैच में 167 रन देकर 12 विकेट चटकाए। उन्होंने सातवीं बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट हासिल किए और भारतीय गंेदबाजों में वह अब सिर्फ टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले से पीछे हैं जिनके नाम पर आठ बार पारी में 10 या इससे अधिक विकेट का कारनामा दर्ज है।

कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारत ने लगातार पांचवीं श्रृंखला जीती है। इस क्रम की शुरूआत पिछले साल श्रीलंका में 2-1 की जीत के साथ हुई थी जिसके बाद भारत ने अपने देश में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया। टीम इंडिया ने इसके बाद वेस्टइंडीज को उसकी सरजमीं पर 2-0 से हराया जबकि अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड का 3-0 से क्लीनस्वीप किया।

श्रृंखला जीतने के साथ ही भारत ने एक बार फिर एंथोनी डि मेलो ट्राफी अपने नाम कर ली जो उसने 2012 में एलिस्टेयर कुक की टीम को गंवाई थी।

पांचवां और अंतिम टेस्ट चेन्नई में 16 से 20 दिसंबर तक खेला जाएगा।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *