राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मोदी ने दी मीडिया कर्मियों को शुभकामनाएं
राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मोदी ने दी मीडिया कर्मियों को शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया कर्मियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की ‘‘आधारशिला’’ है और उनकी सरकार उसकी स्वतंत्रता बनाये रखने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

मोदी ने ट्वीट किया है, ‘‘स्वतंत्र प्रेस जीवंत लोकतंत्र की आधारशिला है। हम सभी रूपों में प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध हैं। आशा करते हैं कि हमारी मीडिया का प्रयोग 125 करोड़ भारतीयों के कौशल, शक्ति और सृजनात्मकता को दिखाने के लिए होगा।’’ उन्होंने मीडिया, खास तौर से संवाददाताओं और कैमरापर्सन के ‘‘कठिन परिश्रम’’ की प्रशंसा की, जो मौके पर पहुंचकर ‘‘अथक परिश्रम’’ करते हैं और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खबरों को उनका ‘‘आकार’’ देते हैं।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस 1966 से प्रति वर्ष मनाया जाता है। प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद् की कल्पना की थी। इसके तहत चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद् की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। तभी से प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *