Homeराष्ट्रीयनयी मेट्रो नीति को केन्द्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली

नयी मेट्रो नीति को केन्द्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली

नयी मेट्रो नीति को केन्द्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली
नयी मेट्रो नीति को केन्द्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर में मेट्रो रेल के विस्तार को देखते हुये सभी मेट्रो रेल परियोजनाओं को एकसमान मानकों के दायरे में लाने के लिये नयी मेट्रो नीति को आज मंजूरी दे दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में शहरी विकास मंत्रालय द्वारा देश भर के लिये एक समान मेट्रो नीति के मसौदा प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। अभी दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी)अधिनियम के मानकों के तहत देश के अन्य शहरों में मेट्रो परियोजना के प्रस्तावों को मंजूरी दी जाती है। नयी नीति के तहत देश भर के लिये एक समान मानक तय करते हुये एक ही कानून बनाया जायेगा।

हाल ही में शहरी विकास मंत्रालय ने नया कानून बनने तक मेट्रो परिचालन संबंधी किसी भी शहर के प्रस्ताव को विचारार्थ स्वीकार करने पर रोक लगा दी थी। नयी नीति के तहत किसी भी शहर की परियोजना को मंजूरी देने संबंधी एक समान मानकों को तय करते हुये परियोजना के लिये तकनीकी एवं अन्य जरूरी सामान की खरीद, वित्तपोषण और परिचालन संबंधी एकीकृत मानक तय किये गये हैं।

इस समय दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, कोच्चि, मुंबई, जयपुर और गुरुग्राम में कुल 350 किमी में मेट्रो परिचालन किया जा रहा है जबकि हैदराबाद, नागपुर, अहमदाबाद, पुणे और लखनऊ में मेट्रो परियोजनायें अभी निर्माणाधीन हैं।

( Source – PTI )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

spot_img