कर, कानूनी सलाह लेने के लिए अब ऑनलाइन पोर्टल ‘विशेषज्ञ’
कर, कानूनी सलाह लेने के लिए अब ऑनलाइन पोर्टल ‘विशेषज्ञ’

अमूमन वकीलों से संपर्क साधने, आयकर रिटर्न के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हम न जाने कितने घंटे घर से बाहर गुजारते हैं या कार्यालय से छुट्टी लेते हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी स्टार्टअप योजना के तहत शुरू किये गये एक नये पोर्टल से अब ये चीजें जल्द ही बीते जमाने की बात होने वाली है।

‘‘विशेषज्ञ डॉट इन’’ नामक इस पोर्टल के जरिये आप अपने घरों या कार्यालयों में बैठे हुए न सिर्फ वकीलों, सीए, सीएस या सीएमए :सर्टिफाइड मैनेजमेंट एकाउंटेंट: से संपर्क साध सकते हैं बल्कि उनसे समय लेकर वीडियो या ऑडियो माध्यमों से बातचीत भी कर सकते हैं।

कंपनी की संस्थापक और विशेषज्ञ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी :सीईओ: रश्मि खेत्रपाल ने भाषा के साथ बातचीत में कहा, ‘‘इस प्लेटफॉर्म पर देश भर के संबद्ध पेशेवर अपने को जोड़ सकते हैं। इसके बाद दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठा व्यक्ति अपनी सहूलियत के हिसाब से खुद को रजिस्टर करने के बाद अपने मतलब के विशेषज्ञ को ढूंढ़ सकता है और उनसे समय ले सकता है और फिर शुल्क का भुगतान कर वीडियो या ऑडियो माध्यम से बातचीत कर सकता है।’’ उन्होंने बताया कि इसके अलावा कोई भी सदस्य नि:शुल्क अपने दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है और दुनिया के किसी भी हिस्से से उसे अपने उपयोग में ला सकता है। यहीं नहीं ऑडियो या वीडियो चैट के दौरान जरूरत के अनुसार आप ऑनलाइन तरीके से दस्तावेजों को एकदूसरे से साझा कर सकते हैं।

उनका मानना है कि इसके जरिये दूरदराज स्थानों पर बैठे प्रतिभाशाली लोग और घरों में बैठी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो पायेंगे तथा लोग भी अपनी जरूरत के हिसाब से विशषज्ञों तक पहुंच पायेंगे।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *