झारखण्ड का हर गांव डिजीटल होगा- मुख्यमंत्री
झारखण्ड का हर गांव डिजीटल होगा- मुख्यमंत्री

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि शीघ्र झारखंड का हर गांव डिजीटल होगा।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड मंत्रालय में विभिन्न बैंकों के वरीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह बात कही।

दास ने कहा कि लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है। हमारे गांव भी डिजीटल हों इसके लिए लक्ष्य निर्धारित कर समयबद्ध काम करना होगा। राज्य में बैंकों की 3000 से ज्यादा शाखाएं हैं। प्रति माह 1000 गांव को डिजीटल गांव बनाना है। उन्होंने कहा कि नया भारत बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूरा करने के लिए हम नया झारखंड बनाकर सहयोग देंगे। इसमें बैंकों की भूमिका अहम हो जायेगी। बैंकर्स यदि चाह लें, तो कोई काम मुश्किल नहीं है। झारखंड में छोटे-छोटे गांव हैं। यहां लक्ष्य हासिल करना ज्यादा कठिन नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। इसमें बैंक बढ़-चढ़ का योगदान दें। ग्रामीण बस सेवा के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। बैंक लोन से सम्बंधित आवेदनों को त्वरित गति से निष्पादित करें।

उन्होंने बैंकों से कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लम्बित आवेदनों को अनिर्णय में लटकाएं नहीं, अतिशीघ्र निष्पादन करें। सरकार राज्य में लघु उद्योगों का जाल बिछा रही है। इसमें उन्हें बैंकों से ऋण की जरूरत है। उन आवेदनों को भी जल्द निष्पादित करें, जो योग्य हैं, उन्हें लोन दें। लोगों को दौड़ायें नहीं। इसके अलावा महिला स्वयं सहायता समूह, मुद्रा लोन के आवेदनों पर भी त्वरित निर्णय लें। बैंकों के बड़े बकायादारों से राशि वसूलने के लिए सरकार पूरी मदद करेगी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *