भोपाल की अलग-अलग कॉलोनियों में स्क्रीनिंग कर कोरोना मरीजों की पहचान कर, उन्हें उचित सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं संघ के स्वयंसेवक

भोपाल, 9 मई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने भोपाल के रायसेन रोड स्थित कॉलोनी सिद्धार्थ लेक सिटी में अभियान लेकर दो दिन तक स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग का कार्य किया। इस दौरान यहाँ 60 से अधिक लोगों का रैपिड टेस्ट किया गया, जिनमें से लगभग 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान उपस्थित डॉक्टर्स ने उन्हें आवश्यक परामर्श दिया। इसके साथ ही स्वयंसेवकों ने कॉलोनी में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग का काम किया।

        राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भोपाल विभाग के संघचालक डॉ. राजेश सेठी ने बताया कि संक्रमण की पहचान कर और उन्हें उचित उपचार मिले, इस उद्देश्य से संघ की विभिन्न टोलियाँ भोपाल की अलग-अलग कॉलोनियों में स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग का काम कर रही हैं। टेस्टिंग एवं ट्रीटमेंट की पद्धति से कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है। प्रशिक्षित स्वयंसेवक डॉक्टर्स की देखरेख में इस काम को संपन्न कर रहे हैं। स्वयंसेवकों की टोली पहले घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करती है, उसके बाद जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, उनका रैपिड टेस्ट किया जाता है। उन्होंने बताया कि भोपाल में 2 मई से स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के काम को शुरू किया गया है। इस काम में समाज का अपेक्षित सहयोग मिल रहा है। सिद्धार्थ लेक सिटी में टेस्टिंग के दौरान डॉक्टर अभिजीत देशमुख और सुनील मलिक विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

        स्वयंसेवकों ने 9 मई, रविवार को रायसेन रोड पर प्रभातम हाईट कॉलोनी में स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का अभियान चलाया गया। इस दौरान विभाग संघचालक एवं डॉक्टर श्री राजेश सेठी और हमीदिया चिकित्सालय के डॉक्टर श्री गौरव गुप्ता उपस्थित रहे।

        उल्लेखनीय है कि आरएसएस भोपाल विभाग में कोरोना संक्रमण में लोगों की सहायता करने और उन्हें राहत पहुँचाने के लिए लगभग 12 प्रकार के कार्यों का संचालन कर रहा है। इसमें क्वारंटाइन सेंटर, आइसोलेशन सेंटर, हेल्पलाइन सेंटर, प्लाज्मा एवं रक्त दान और भोजन वितरण के कार्य शामिल हैं। संघ के स्वयंसेवक प्रशासन को भी सहयोग कर रहे हैं। अस्पतालों में भी मरीजों एवं उनके परिजनों को विभिन्न प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *