सरदार सरोवर बांध : राष्ट्रपति सहित सभी ने दी बधाई

सरदार सरोवर बांध : राष्ट्रपति सहित सभी ने दी बधाई
: राष्ट्रपति सहित सभी ने दी बधाई

शिलान्यास के 56 साल बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नर्मदी नदी में बने सरकार सरोवर बांध का लोकार्पण किये जाने के बाद राष्ट्रपति सहित देश भर के लोगों ने बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (67) ने आज अपने जन्मदिन के अवसर पर गुजरात के केवड़िया में नर्मदा पूजन के बाद सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित किया।

इस पर शुभकामनाएं देते हुए भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने टि्वटर पर लिखा है, ‘‘सरदार सरोवर बांध पूरा होने से एक सपना सच हुआ। लाभान्वित होने वाले गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश के लोगों को बधाई।’’ राष्ट्रपति के आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर लिखा है, ‘‘इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजना हेतु समन्वित और एकजुट होकर काम करने के लिए चारों राज्य सरकारों को बधाई।’’ गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया है, ‘‘सरदार सरोवर बांध– परियोजना सरदार पटेल द्वारा परिकल्पित, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साकार।’’ ट्वीट की गयी तस्वीर में सरकार वल्लभ भाई पटेल और मोदी की तस्वीरें हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने टि्वटर पर लिखा है, ‘‘मैं इस अवसर पर सरदार सरोवर बांध के सफल निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को उनकी दूरदृष्टि, निर्देशन और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देता हूं।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘मैं गुजरात के लोगों और श्री विजय रूपानी जी को सरदार सरोवर बांध के लोकार्पण पर धन्यवाद देता हूं जिससे लाखों किसानों को लाभ होगा।’’ चौहान ने लिखा है, ‘‘गुजरात और मध्यप्रदेश दोनों राज्यों की सरकारों ने सरकार सरोवर बांध को वास्तविकता में बदलने के लिए कठिन परिश्रम किया है। दोनों राज्यों में कृषि को इससे बढ़ावा मिलेगा।’’ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लिखा है, ‘‘सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन कर जनता को समर्पित करने के लिए श्री नरेन्द्र मोदी और श्री विजय रूपानी का अभिनंदन एवं गुजरातवासियों को बधाई।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘जल संरक्षण भविष्य की बड़ी चुनौतियों में से एक है, सरदार सरोवर बांध इसकी ओर एक पहल है जिसका सबसे अधिक लाभ किसान, महिलाओं और पशुओं को होगा।’’ उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘गुजरात की लाइफ लाइन ‘‘सरदार सरोवर बांध’’ ना ही सिर्फ वर्तमान पीढ़ी के लिए बल्कि आने वाली पीढ़ी के लिए भी वरदान साबित होगा।’’ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, जहाजरानी मंत्री एवं जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा है, ‘‘सरदार सरोवर बांध का लोकर्पण होने के साथ ही भारत की 20 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित क्षेत्र में आयेगी और पनबिजली उत्पादन होगा।’’ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने ट्वीट किया है, ‘‘जल जीविका, भोजन, पारिस्थितिकी, निरंतरता, सुरक्षा मुहैया कराता है। स्वच्छता, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था में मदद करता है। हमें प्रकृति के इस उपहार का संरक्षण करने की जरूरत है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: