मध्यप्रदेश में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण कार्य में आई तेजी

भोपाल। अयोध्या में भव्य  श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए 15 जनवरी से 14 फरवरी 2021 तक मध्यप्रदेश में जन-जन को जोड़कर  निधि समर्पण के अंतर्गत राशि संग्रह की जाएगी, इसके लिए  शनिवार राजधानी भोपाल में विस्तृत योजना बनी है। इसमें आम लोग कूपन से भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण में अपनी श्रद्धा निधि समर्पण राशि दे सकेंगे।  जिसके लिए 10 रुपये, 100 रुपये और 1000 रुपये के कूपन तैयार किए गए हैं। इसके अलावा जिन्‍हें इससे अधिक राशि देनी है वे डीडी, चेक या रसीद-बुक से अपने पेन नंबर के साथ दे सकेंगे।

इस संबंध में श्री ओम प्रकाश सिसोदिया प्रांत सह अभियान प्रमुख  ने बताया कि इस पूरे निधि समर्पण कार्यक्रम का उद्देश्य समस्त हिन्‍दू समाज को भव्य राम मंदिर निर्माण से सीधे जोड़ना है इसलिए इसे लेकर विस्तृत योजना बनी है और हम मध्य भारत प्रांत व संपूर्ण मध्यप्रदेश में प्रत्येक सनातन घर तक संपर्क करेंगे। हम यहां 30 दिन में निधि संग्रह कर संपूर्ण निधि का हिसाब एकत्र कर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास को भेज  देंगे।

15 जनवरी से घर-घर से होगी निधि संग्रहित

उनका कहना था कि आगामी सोमवार तक मध्य भारत प्रांत व  संपूर्ण मध्य प्रदेश में निधि समर्पण के लिए उपयोग किए जाने वाले कूपन केंद्रीय कार्यालय से प्राप्त हो जाएंगे, जिसके बाद प्रदेश के गांव- गांव इन कूपन्‍स को पहुंचा कर राज्य में निधि समर्पण का कार्य 15 जनवरी से शुरू किया जाएगा, वैसे संपूर्ण देश में यह समर्पण का कार्यक्रम मकर संक्रांति से माघ पूर्णिमा तक 42 दिनों व्यापक जन-संपर्क अभियान के द्वारा चलाया जाएगा।

इस दौरान उनका कहना यह भी था कि दान भारतीय सनातन समाज की पुरातन विशेषता रही है, विद्यार्थी, वानप्रस्थ, सन्यासी, भिक्षु इत्यादि को जीवन यापन हेतु संसाधन उपलब्ध कराना मंदिर एवं तीर्थों में धर्मशाला तथा अन्य समाजोपयोगी स्थानों का निर्माण करवाना, अन्य आवश्यक जरूरतमंदों को सहयोग देना समाज में श्रीमंतों का शाश्वत स्वभाव है और यह सामाजिक कर्तव्य भी माना गया है, इसी प्राचीन परंपरा के अनुसार श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण हेतु समस्त हिन्‍दू समाज के सात्विक दान का आग्रह एवं सहयोग का आवाहन करता है । उन्होंने कहा कि महासागर पर सेतुबंध के समय गिलहरी की भांति इस पुनीत यज्ञ में यथाशक्ति योगदान कर सभी पुण्य के भागी बने, यही अपेक्षा हमारी यहां मध्य भारत प्रांत और मध्य प्रदेश में संपूर्ण हिन्‍दू समाज से है ।

जारी किया गया बैंक खाता

वहीं, समर्पण राशि संग्रह के‍ लिए प्रांत अभियान निधि प्रमुख बनाए गए श्री सोमकांत उमालकर  ने उन लोगों के लिए स्‍टेट बैंक ऑफ इण्‍डिया (एसबीआई) का बचत और चालू खाता भी साझा किया है, जिसमें यदि कोई अपनी समर्पण निधि सीधे जमा करवाना चाहता है तो वह आसानी से करा सके। इस हेतु उन्‍होंने बचत खाता-391614958808 व चालू खाता-39161498809 आईएफएससी-एसबीआईएन0002510, पेन नंबर एएजेडटीएस6197बी जारी किया है।

उनका कहना था कि भारत सरकार के सीबीडीटी नोटिफिकेशन द्वारा श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र को एतिहासिक महत्‍व का स्‍थान एवं सार्वजनिक पूजा का प्रसिद्ध स्‍थान घोषित किया गया है। इसलिए यहां दान या समर्पण निधि पर आयकर अधिनियम 1961 धारा 80जी में नियमानुसार छूट है।

Leave a Reply

26 queries in 0.188
%d bloggers like this: