रूपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, आनंदीबेन कैबिनेट में मंत्री रहे नौ को पद से हटाया
रूपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, आनंदीबेन कैबिनेट में मंत्री रहे नौ को पद से हटाया

भाजपा नेता विजय रूपानी ने आज गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली । रूपानी ने शपथ ग्रहण के बाद पिछली कैबिनेट में मंत्री रहे नौ नेताओं को पद से हटाया । इन नौ मंत्रियों में से कुछ ऐसे भी थे जिन्हें पिछली मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का वफादार माना जाता है । रूपानी 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद की अगुवाई करेंगे ।

नितिन पटेल ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली । गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में पहली बार उप-मुख्यमंत्री का पद गठित किया गया है ।

राज्यपाल ओ पी कोहली ने 60 साल के रूपानी और पटेल को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई । पहली बार विधायक बने रूपानी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जाते हैं । रूपानी गुजरात के 16वें मुख्यमंत्री बने हैं ।

अगले साल होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने राज्य मंत्रिपरिषद में आठ पटेल नेताओं, आठ ओबीसी, तीन क्षत्रिय, दो जनजाति समुदाय और एक-एक ब्राह्मण, जैन, सिंधी और दलित समुदायों के मंत्री बनाकर जातिगत समीकरणों में संतुलन बनाने की कोशिश की है ।

सभी क्षेत्रों – सौराष्ट्र, उत्तर, दक्षिण एवं मध्य गुजरात – के नेताओं को मंत्रिपरिषद में प्रतिनिधित्व देने की भी कोशिश की गई है । कैबिनेट में सिर्फ एक महिला निर्मला वाधवानी को शामिल किया गया है । निर्मला नरोदा से विधायक हैं ।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *