Posted On by &filed under राज्य से, राष्ट्रीय.


चिनाब पर बनेगा एफिल टावर से उंचा रेल पुल

चिनाब पर बनेगा एफिल टावर से उंचा रेल पुल

जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर अब से करीब दो साल में विश्व का सबसे उंचा रेलवे पुल बनेगा जिसकी उंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी।

दुर्गम क्षेत्र में करीब 1100 करोड़ रपए की लागत से बनाए जा रहे अर्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर उंचा होगा।

यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है। इंजीनियरिंग का 1.315 किलोमीटर लंबा यह अजूबा बक्कल :कटरा: और कौड़ी :श्रीनगर: को जोड़ेगा।

यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है।

परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह ‘इंजीनियरिंग का एक अजूबा’ होगा।’’ इसके वर्ष 2019 में पूरा होने की उम्मीद है। ऐसी आशा है कि यह इलाके में पर्यटकों के आकषर्ण का एक केंद्र बनेग। निरीक्षण के मकसद के लिए पुल में एक रोपवे होगा।

यह पुल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बेईपैन नदी पर बने चीन के शुईबाई रेलवे पुल :275 मीटर: का रिकार्ड तोड़ेगा। पुल की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

इस पुल से राज्य में आर्थिक विकास और सुगमता बढाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *