नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना शुरू
की मतगणना शुरू

नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हो गई। इस दौरान 16 नगर निगमों समेत कुल 652 निकायों में विभिन्न पदों के लिए पिछले महीने तीन चरणों में हुए चुनाव के मतों की गिनती की जा रही है।

मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है और कुछ देर में शुरुआती रुझान मिलना प्रारंभ हो जायेंगे।

सम्पूर्ण 652 निकायों की गणना के लिए प्रदेश में 334 मतगणना स्थल स्थापित किए गए हैं जिनमें कुल 11,200 टेबल मतगणना के लिए लगायी गयी हैं। मतगणना में कुल 56,000 कार्मिक नियुक्त किए गए हैं।

मतगणना की निगरानी के लिए मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे तथा वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

पहली बार नगरीय निकाय चुनाव में सभी पार्टियों ने अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा है। इन चुनावों को वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जनता का मन टटोलने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

खासकर उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्न है। इन चुनाव को लेकर भाजपा की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब तीन दर्जन जनसभाओं को संबोधित किया। संभवतः ऐसा पहली बार है जब किसी मुख्यमंत्री ने नगरीय निकाय चुनाव में प्रचार किया है।

वैसे, पूर्व में भी नगरीय निकायों में भाजपा का ही दबदबा रहा है। वर्ष 2012 में हुए नगरीय निकाय चुनाव में प्रदेश के 12 में से 10 नगर निगमों में भाजपा के ही मेयर चुने गए थे।

इस साल के शुरू में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त सहन करने वाली समाजवादी पार्टी के लिए भी यह चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है। इसके अलावा पिछले विधानसभा चुनाव में पराजय का मुंह देखने वाली बसपा ने भी पहली बार नगरीय निकाय चुनाव अपने चुनाव निशान पर लड़े हैं।

मतगणना के दौरान शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए समस्त जिलों में आज रात 12 बजे तक पूर्ण शराब बन्दी रहेगी। मतगणना के दौरान तथा निर्वाचन परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी प्रकार के विजय जुलूस पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा।

मतगणना परिणाम घोषित होते ही संबंधित निर्वाचन अधिकारी द्वारा परिणाम आयोग की वेबसाइट पर ससमय फीड किया जाएगा तथा प्रमाण पत्र भी आनलाइन तैयार किया जाएगा। प्रमाण पत्र को हस्ताक्षरित कर उसकी मूल प्रति विजयी प्रत्याशी को दी जाएगी एवं उसी प्रमाण पत्र की स्कैन्ड कापी सर्वर पर अपलोड कर दी जाएगी जिसे प्रत्याशी आवश्यकतानुसार डाउनलोड कर सकेंगे।

सभी विजयी प्रत्याशियों को निर्वाचन परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी प्रेषित किए जाएंगे तथा उस निकाय के वे मतदाता जिन्होंने अपना मोबाइल नम्बर आयोग के डेटाबेस में दर्ज करा रखा है उन्हें भी एसएमएस के माध्यम से परिणाम भेजे जाएंगे।

प्रदेश के नगरीय निकायों के लिए पिछली 22, 26 और 29 नवंबर को मतदान हुआ था।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: