IPL fantasy tournament 2021 में चुनने के लिए आपके 7 बल्लेबाज

यूएई में चल रहे आईपीएल 2021 के लेग 2 मैचों के साथ, खेल के लिए दीवानगी एक बार फिर से प्रमुखता हासिल कर रही है।  खासकर, भारत में जहां क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक भावना है, टी20 मैचों को फिर से शुरू करना एक अच्छी खबर है।  अधिक से अधिक लोग फैंटेसी क्रिकेट ऐप पर पंजीकरण / रेजिस्ट्रैशन कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें किसी न किसी तरह से मैचों से जुड़ने का मौका मिले ।

फैंटेसी क्रिकेट के माध्यम से, क्रिकेट प्रेमियों को अपनी आभासी टीमों के लिए अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का चयन करने का मौका मिलता है। ये चुने हुए खिलाड़ी उस विशेष दिन के लिए निर्धारित वर्तमान वास्तविक जीवन के मैचों में भाग लेने वाले सक्रिय खिलाड़ियों में से हैं। खेल के इस काल्पनिक रूप, चाहे वह क्रिकेट हो, हॉकी, फ़ुटबॉल, या कबड्डी, ने ऑनलाइन गेमिंग उद्योग/online gaming industry के विकास में काफी हद तक योगदान दिया है।  Deccan Chronicle के अनुसार, 2014 में, ऑनलाइन गेमिंग उद्योग/ online gaming industry ने 200 करोड़ का राजस्व उत्पन्न किया, जो धीरे-धीरे दोगुना और तिगुना हो गया, जिससे 2020 में यह आंकड़ा 2470 करोड़ तक पहुंच गया।

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के साथ, क्रिकेट प्रेमी एक नए स्तर के उत्साह का अनुभव कर रहे हैं, फैंटेसी क्रिकेट खेलों में शामिल हो रहे हैं। कल्पना कीजिए कि एमएस धोनी ने छक्का लगाया और आप अंक अर्जित कर रहे हैं क्योंकि वह आपकी आभासी टीम के खिलाड़ी हैं। क्या यह बढ़िया नहीं है? खासकर जब आपका कप्तान या उप-कप्तान उच्च स्कोर करता है, तो आपके अंक बेहतर होते हैं। कैसे?


फैंटेसी क्रिकेट नियमों के अनुसार, कप्तान और उप-कप्तान को उनके द्वारा बनाए गए रनों के लिए क्रमशः 2X और 1.5X अंक मिलते हैं। यह जानने के लिए कि आपकी टीम में कौन से टीम के खिलाड़ी होने चाहिए, उनकी प्रत्येक ताकत और कमजोरियों का पता लगाना महत्वपूर्ण है। हालांकि एक टीम बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बारे में है, जब मैच जीतने की बात आती है तो पूर्व अधिक ध्यान आकर्षित करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां 7 बल्लेबाजों की एक सूची दी गई है, जिन्हें चुनने के लिए आप अपना आईपीएल फैंटेसी टूर्नामेंट 2021 जीत सकते हैं, या आप चाहें तो फैंटेसी क्रिकेट लीग ऐप के साथ आप सहयोग भी कर सकते हैं:

डेविड वार्नर

 सनराइजर्स हैदराबाद का नेतृत्व करते हुए, खिलाड़ी ने अब तक खेले गए हर सीजन में हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना सुनिश्चित किया है। उनका स्कोर यादगार रहा है, 2017 में 848 तक पहुंच गया, 2018 में 641 और 2019 में 692 तक पहुंच गया। जिन लोगों ने वार्नर को विभिन्न मैचों में खेलते हुए देखा है, उन्हें पता होना चाहिए कि उनका खेल कितना सही है, चाहे उसकी प्रकृति और संस्करण कुछ भी हो। संक्षेप में, यदि आपकी टीम में वार्नर हैं, तो आपके पास कम से कम एक निश्चित खिलाड़ी होगा जो आपको कभी निराश नहीं करेगा।

स्टीव स्मिथ के साथ दक्षिण अफ्रीका के गेंद से छेड़छाड़ विवाद को देखते हुए खिलाड़ी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने से 12 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन क्रिकेटर अब धमाकेदार वापसी कर रहे हैं. उसे चुनें, जीत चुनें।

एम एस धोनी

 जीत और धोनी एक कॉम्प्लिमेंट्री टर्म लगते हैं। यदि आपको विश्वास नहीं है, तो आप ट्रैक रिकॉर्ड की जांच कर सकते हैं। उनकी 14 महीने की छलांग निश्चित रूप से आपको टीम में अतिरिक्त ऊर्जा और उत्साह के साथ आपका विश्वास बना देगी कि  आपके टीम में ऐसा एक खिलाड़ी है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।  सीएसके के कप्तान को टीम में शामिल करें, और आप देख सकते हैं कि वह कितनी शानदार तरीके से पिच को नियंत्रित करते हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने लगातार कई खिताब जीते हैं और उनसे मैदान पर अपना जादू जारी रखने की उम्मीद है। इसलिए, वह निश्चित रूप से आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा।

विश्व कप 2020 के बाद संन्यास लेने के उनके इरादे से, इस साल का आईपीएल और भी महत्वपूर्ण है, और वह निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे।

 विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और आरसीबी के प्रमुख विराट कोहली इस सूची में अगले स्थान पर हैं। हालाँकि वह अपने खेल में असंगत पाया जाता है, लेकिन एक न्यूनतम रन रेट है जिसे वह अभी भी बनाए रखने का प्रबंधन करता है। और यही बात उन्हें इस साल आईपीएल फैंटेसी टूर्नामेंट के लिए एक और बेहतरीन विकल्प बनाती है। वह पहले ही आईपीएल 2021 में सलामी बल्लेबाज बनने के अपने इरादे का संकेत दे चुके हैं। उनकी टीम ने पिछले सीजन में देवदत्त पद्दीकल के साथ एक complimentary opener बल्लेबाज की कोशिश की, लेकिन किसी ने भी अच्छा काम नहीं किया। इस बार सत्र को किकस्टार्ट करने के लिए कप्तान खुद वहां मौजूद रहेंगे।

ग्लेन मैक्सवेल

 फैंटेसी टूर्नामेंट 2021 के लिए 7 बल्लेबाजों की सूची इस नाम के दर्ज होने के साथ कैसे पूरी हो सकती है? हालांकि यह खिलाड़ी पिछले तीन सीजन में नहीं था, लेकिन उसकी वापसी जादुई होने की उम्मीद है। ऐसी टीम में जहां एब डिविलियर्स, डेनियल क्रिस्टियन और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, उनके शासनकाल के लिए जगह बनाना अपने आप में एक उपलब्धि है। और मैक्सवेल हमेशा से ही अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते रहे हैं।

सुरेश रैना

 बाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी अद्भुत सजगता के लिए जाना जाता है और आईपीएल सीज़न के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है। वह अपने अच्छे स्वभाव के लिए लोकप्रिय हैं, जिसका उदाहरण उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2011 के क्वार्टर फाइनल के दौरान कुछ ही क्षणों में दिखाया। मिड-विकेट पर एक agricultural hoick और lofted inside-out drive रैना शॉट्स के ट्रेडमार्क हैं, जो आपको उनके अब तक खेले गए मैचों में देखने को मिलेगी।

देवदत्त पद्दीकल

 यदि आप अपने खिलाड़ी में निरंतरता चाहते हैं, तो आप पद्दीकल के लिए जा सकते हैं। आप में से अधिकांश लोगों को लग सकता है कि उन्हें चुनना एक बुरा निर्णय हो सकता है, लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि वह आरसीबी के लिए एक आपातकालीन खिलाड़ी कैसे बने। उन्होंने अपने पहले सीजन के 15 मैचों में 473 रन बनाए। वह विजय हजारे ट्रॉफी के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। खेल के लिए पद्दीकल चुनें।

केएल राहुल

 पंजाब किंग्स के नेता सफेद गेंदों से निपटने के अपने तरीके के साथ दुनिया भर के अद्वितीय खिलाड़ियों में से एक हैं। वह संभवत: आईपीएल में 500 से अधिक रन बनाता है, और यही उसे आपके आईपीएल फैंटेसी टूर्नामेंट 2021 के लिए चुने जाने के योग्य बनाता है। वह आईपीएल 2020 में अग्रणी रन-स्कोरर में से एक था, जिसमें औसत रन रेट 53.90 के साथ 14 मैचों में 593 रन थे।

यदि आपकी टीम में ऊपर बताए गए बल्लेबाज हैं, तो आपके किसी भी मैच में जीतने की संभावना है। इस प्रकार, सावधान रहें और इन निरंतर खिलाड़ियों को अपनी टीम में रखने का प्रयास करें। उन्हें शामिल करने से आपके अधिक से अधिक अंक अर्जित करने की संभावना बढ़ जाएगी।

आगे बढ़ें और अपना खेल खेलें

शुभकामनाएं!!!

Leave a Reply

81 queries in 0.192
%d bloggers like this: