चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड डाॅ. अंजता चक्रवर्ती को

सेवा एवं संवेदना की दृष्टि जगाना जरूरी: अरोड़ा

नई दिल्ली, 14 जुलाई 2019
लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा के पीएचडी चेम्बर्स आॅफ काॅमर्स एण्ड इंडस्ट्री में आयोजित पदस्थापन समारोह में प्रमुख गैर सरकारी संगठन कोशिश एवं उसकी संचालिका शिक्षासेवी डाॅ. अंजता चक्रवर्ती को वर्ष-2019 के ‘चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। क्लब की ओर से प्रति वर्ष दिये जाने वाले इस अवार्ड में एक लाख रुपये का चैक, शाॅल एवं शील्ड प्रदत्त की गई। श्री महेन्द्रकुमार धानुका, जनपदपाल लाॅयन एम. एल. अरोड़ा, पूर्व जनपदपाल लाॅयन टी. पी. एस. खिल्लन, उप जनपदपाल लाॅयन नरगिस गुप्ता, उप जनपदपाल लाॅयन अशोक शर्मा, क्लब के अध्यक्ष लाॅयन नरेश कुमार बंसल, पूर्व अध्यक्ष डाॅ. चंचल पाल,एवं लाॅय श्री अरविन्द  शारदा ने डाॅ. चक्रवर्ती को उनके शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदत्त किया। इससे पूर्व यह पुरस्कार वर्ष-2018 में डाॅ. जवाहर सूरी सेट्टी को शिक्षा, वर्ष-2017 में डाॅ. मृदुला टंडन को समाजसेवा एवं वर्ष-2016 के लिए डाॅ. आलोक भुवन को उनकी उल्लेखनीय मानसिक विकलांगता के क्षेत्र में प्रदत्त किया गया था। इस अवसर पर क्लब के आधारस्तंभ एवं प्रख्यात समाजसेवी श्री रामनिवास लखोटिया को लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।


बहुमुखी प्रतिभा की धनी डाॅ. चक्रवर्ती ने गैर सरकारी संगठन कोशिश के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में देश और दुनिया में एक अभिनव क्रांति घटित की है। गरीब बच्चों को शिक्षित करने एवं अन्य सेवा कार्यों के लिए यह पुरस्कार प्रदत्त किया गया है। सात सदस्यों की एक पुरस्कार चयन समिति के द्वारा देश भर से आये आवेदनों पर विचार के उपरांत निर्णय लेते हुए कोशिश एवं उसकी संचालिका डाॅ. चक्रवर्ती का चयन किया गया। इस अवसर पर डाॅ. चक्रवर्ती ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज निर्माण के लिए शिक्षा, सेवा, परोपकार, परमार्थ की महत्वपूर्ण भूमिका है।
समारोह के मुख्य अतिथि जनपदपाल लाॅयन एम. एल. अरोड़ा ने कहा कि लायनिज्म कोरा आमोद-प्रमोद का मंच नहीं है बल्कि यह जीवन को नजदीकी से देखने एवं सेवा एवं परोपकार के प्रकल्पों को आकार देने एवं संवेदना की दृष्टि जगाने का उपक्रम है। अध्यक्षता क्लब के पूर्व अध्यक्ष लाॅयन डाॅ. चंचल पाल ने की। पुरस्कार समारोह के संयोजक लाॅयन श्री अरविन्द शारदा ने डाॅ. चक्रवर्ती का परिचय प्रस्तुत करते हुए कहा कि डाॅ. चक्रवर्ती ने शिक्षा एवं समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के द्वारा देश को एक नई दिशा दे रही हैं। 
नवनिर्वाचित अध्यक्ष लाॅयन नरेश कुमार बंसल ने भावी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यावरण एवं सेवा के क्षेत्र मंे लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा निरंतर सक्रिय रहता है। सेवा का लक्ष्य मान, सम्मान नहीं बल्कि परोपकार होना चाहिए। हमें जल समस्या के समाधान की दिशा में ठोस कार्य करना है। उन्हें और उनके मंत्रिमंडल को लाॅयन जनपदपाल लाॅयन एम. एल. अरोड़ा ने पदभार ग्रहण कराते हुए शपथ दिलाई। 
दीप प्रज्जवलन के साथ समारोह का शुभारंभ हुआ। जनपदपाल लाॅयन एम. एल. अरोड़ा, पूर्व जनपदपाल लाॅयन टी. पी. एस. खिल्लन, लाॅयन आर॰ एन॰ लखोटिया, लाॅयन नरगिस गुप्ता, लाॅयन अशोक शर्मा आदि ने भी समारोह को सम्बोधित किया। सभा का संचालन पूर्व अध्यक्ष लाॅयन महेश बंसल कुशलता के साथ किया। पदस्थापन समारोह के चेयरमैन लाॅयन सुनील कुमार अग्रवाल, सचिव अदीप वीर जैन ने अतिथियों का परिचय प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जनपद के अनेक लाॅयन पदाधिकारी एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। आभार ज्ञापन लाॅयन ललित गर्ग ने किया।
प्रेषक:

(ललित गर्ग)
ए-56/ए, प्रथम तल, लाजपत नगर-2,नई दिल्ली-110024 मो. 9811051133
फोटो:
(1) लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा की ओर से डाॅ. अंजता चक्रवर्ती को चिरंजीलाल धानुका समाजसेवा पुरस्कार प्रदत्त करते हुए श्री महेन्द्रकुमार धानुका, जनपदपाल लाॅयन एम. एल. अरोड़ा, क्लब के अध्यक्ष लाॅयन नरेश कुमार बंसल, पूर्व अध्यक्ष लाॅयन डाॅ चंचल पाल एवं लाॅयन अरविन्द शारदा।
(2) लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष लाॅयन नरेश कुमार बंसल का सम्मान करते हुए।
(3)  प्रख्यात समाजसेवी श्री रामनिवास लखोटिया को लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित करते हुए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: