दिल्ली में मौसम की सबसे सर्द सुबह

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

दिल्ली में आज सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही और न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम था। यह इस सीजन का अब तक यह सबसे कम तापमान है।’’ मौसम… Read more »

हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद ईपीसीए ने ‘आपात’ उपाय हटाये

Posted On by & filed under दिल्ली, राज्य से, राष्ट्रीय

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हवा की गुणवत्ता ‘आपात’ श्रेणी से बाहर रहने के बाद उच्चतम न्यायालय द्वारा अधिकृत ईपीसीए ने निर्माण गतिविधियों, ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध और समूचे दिल्ली-एनसीआर में पार्किंग का बढ़ा हुआ शुल्क आज वापस ले लिया। प्रदूषण स्तरों में इजाफा के बाद इसके आपात श्रेणी में पहुंचने और धुंध की… Read more »

क्या उपराज्यपाल निर्वाचित आप सरकार को ‘बाधित’ नहीं कर रहे, केजरीवाल ने हैरानी जतायी

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज उपराज्यपाल अनिल बैजल पर उनके कैबिनेट सहयोगियों से फाइलों को छिपाने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया। उन्होंने हैरानी जतायी कि क्या उपराज्यपाल निर्वाचित आप सरकार को ‘‘बाधित’’ नहीं कर रहे । उनकी टिप्पणी के एक दिन पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैजल… Read more »

एनजीटी का सम-विषम योजना से महिलाओं, दो पहिया वाहनों को बाहर रखने से इनकार

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने आज महिलाओं और दो पहिया वाहनों को दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना से बाहर रखने से इनकार कर दिया और दस वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों को तत्काल सड़कों से हटाने का आदेश दिया। हरित पैनल ने शहर की सरकार से आज ही सबसे प्रदूषित इलाकों की पहचान कर… Read more »

ढलाव क्षेत्रों में आग: नगर निगमों को कारण बताओं नोटिस देगा सीपीसीबी

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा कि शहर भले ही प्रदूषण संबंधी आपात स्थिति की चपेट में हो लेकिन भलस्वा जैसी ढलाव क्षेत्रों से अब भी विषैला धुआं उठ रहा है। सीपीसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज कहा कि बोर्ड स्थिति को देखते हुए उत्तर दिल्ली नगर निगम को कारण बताओ नोटिस दे… Read more »

दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ कर 8,063 हुए

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

राजधानी में पिछले एक सप्ताह के दौरान डेंगू के कम से कम 705 नये मामले सामने आने की खबर है। इन्हें मिला कर इस बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 8,000 से ज्यादा हो गयी। नगर निगम की ओर से आज जारी रपट में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि 11 नवंबर… Read more »

42 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेंगे ‘अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले’ के टिकट

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

राष्ट्रीय राजधानी में आज से शुरू हो रहे ‘भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले’ (आईआईटीएफ) के ‘बिजनेस डे’ और आम दिनों के टिकट आप दिल्ली के 42 मेट्रो स्टेशनों से खरीद सकते हैं। डीएमआरसी ने यह जानकारी दी है। मेले के ‘‘बिजनेस डे’’ 14 से 17 नवंबर तक चलेंगे। इस दौरान आने वाले लोगों का पंजीकरण काउंटर… Read more »

दिल्ली सरकार ने होटलों, क्लब और रेस्त्रां से परोसी गई शराब का रिकार्ड रखने को कहा

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार ने होटलों, रेस्त्रां और क्लबों को निर्देश दिया है कि वे अपने परिसर में परोसी जाने वाली शराब का उचित रिकार्ड रखें और ऐसा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी जिसमें लाइसेंस रद्द करना भी शामिल है। यह कदम तब आया है जब आबकारी विभाग ने यह देखा कि रेस्त्रां, होटल और… Read more »

एनजीटी ने शर्तों के साथ कारों की सम विषम योजना को हरी झंडी दी

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार की कारों की सम-विषम योजना को 13 नवंबर से लागू करने के लिए आज कुछ शर्तों के साथ अपनी सहमति दे दी। प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर से निपटने के लिए यह योजना पांच दिनों की होगी। एनजीटी प्रमुख न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने… Read more »

सम-विषम के दौरान डीटीसी, क्लस्टर बसों में यात्रा मुफ्त होगी

Posted On by & filed under दिल्ली, राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार के सम-विषम योजना के लागू रहने के दौरान शहर में सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रा मुफ्त होगी। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से निपटने के प्रयास के तहत 13 नवंबर से पांच दिनों के लिए सम-विषम योजना लागू की जा रही है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने… Read more »