उषा मार्टिन यूनिवर्सिटी को किया गया ईस्ट इंडिया का सर्वश्रेष्ठ उभरता हुआ विश्वविद्यालय के अवार्ड से सम्मानित

Posted On by & filed under विविधा

https://www.facebook.com/UshaMartinUniversity/   डायलॉग इंडिया एवं आई.आई.टी दिल्ली डिजाइन विभाग के संयुक्त तत्वधान में 1 9-मई-2018 को चौथा अकादमिक कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णा राज ने बतौर मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुई। इसके साथ ही आई.आई.टी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव एवं ए.आई.सी.टी.ई… Read more »

हिमालयन यूनिवर्सिटी को मिला “बेस्ट यूनिवर्सिटी इन नॉर्थ-ईस्ट” का अवार्ड

Posted On by & filed under विविधा

डायलॉग इंडिया एवं आई.आई.टी दिल्ली डिजाइन विभाग के संयुक्त तत्वधान में 1 9-मई-2018 को चौथा अकादमिक कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णा राज ने बतौर मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुई। इसके साथ ही आई.आई.टी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव एवं ए.आई.सी.टी.ई के अध्यक्ष… Read more »

छात्रों के सपने को पूरा करने का जरिया है हिमालयन विश्वविद्यालय

Posted On by & filed under विविधा

हिमालयन विश्वविद्यालय जो अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में स्थित है जंहा पर देश के हर कोने से छात्रों का जमावड़ा रहता हैऔर हो भी क्यों न जिस तरह से इस विश्वविद्यालय ने इतनी ऊचाईयों को जो छुआ है।जब आप एक बार विश्वविद्यालय में प्रवेश करते हैं तो इस तरह लगता मानों जन्नत में आ गये।आपको… Read more »

गोवा पुल हादसा: गोताखोरों ने फिर शुरू किया तलाश अभियान

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा

गोवा में एक पुराने पुल के कल ढहने की घटना के कारण लापता हुए लोगों को बचाव एवं तलाश के लिए आज सुबह फिर से अभियान शुरू किया गया। इस हादसे में नदी में कम से कम दो लोगों के डूबने की आशंका है। दक्षिण गोवा जिले के संवोर्देम अैर कुचरेरेम गांव को जोड़ने वाला… Read more »

रामदेव ने राज ठाकरे से मुलाकात की

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

योग गुरू रामदेव ने आज यहां महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना :मनसे: प्रमुख राज ठाकरे से उनके आवास पर मुलाकात की। हालांकि यह नहीं पता चल सका कि मुलाकात में उन्होंने क्या चर्चा की, लेकिन ठाकरे ने रामदेव को हिन्दू योग और आयुर्वेद का सबसे बड़ा वैश्विक प्रचारक करार दिया। मनसे नेता ने अपनी एफएमसीजी कंपनी पंतजलि… Read more »

मॉनसून के 30 मई तक पहुंचने का अनुमान : आईएमडी

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

मॉनसून तय समय से दो दिन पहले केरल तट पर 30 मई को दस्तक दे सकता है। यह जानकारी आज रात भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी। केरल में मॉनसून के पहुंचने की तारीख एक जून है। आईएमडी ने इस वर्ष सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है। इसने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून अंडमान… Read more »

एनबीटी कर रहा दृष्टिबाधित पाठकों के लिए ब्रेल, डिजिटल प्रारूप में पुस्तकों का प्रकाशन

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास :एनबीटी: अब दृष्टिबाधित पाठकों के लिए ब्रेल और डिजिटल प्रारूप में पुस्तकें प्रकाशित कर रहा है। एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने कल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल सेंटर फॉर डिस्टेन्स एजुकेशन एंड ओपन लर्निंग :आईसीडीईओएल: में ‘डिजिटल युग में पुस्तकों का महत्व’ विषय पर व्याख्यान देने के दौरान बताया कि… Read more »

हिमाचल के उच्च लैंगिक अनुपात वाले जिलों में यौन उत्पीड़न के मामले कम: अध्ययन

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा, समाज

हिमाचल प्रदेश के जिन जिलों में लैंगिक अनुपात अधिक है, वहां महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले कम सामने आए हैं। यह जानकारी रीजनल फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री के एक अध्ययन में सामने आई है। यह अध्ययन वर्ष 2011 और 2015 के बीच राज्य के पांच जिलों में महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के उन… Read more »

16 साल के लड़के ने बनाया दृष्टिहीनों को पढ़ने में मदद करने वाला उपकरण

Posted On by & filed under राज्य से, राष्ट्रीय, विविधा

एक स्कूली छात्र ने दृष्टिहीनों के लिए एक ऐसा उपकरण बनाया है जो उनको न केवल पढ़ने में मदद करेगा बल्कि सड़क पर चलने के दौरान आसपास की आवाजों को एक ध्वनि में तब्दील कर किसी चीज की तस्वीर उनके दिमाग में बना देगा। गुड़गांव के एक निजी स्कूल में 12 वीं कक्षा में पढ़ने… Read more »

देश का पहला डिजिटल पंचायत वार्ड केरल में

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा

जिले का एक वार्ड आज देश का पहला डिजिटल पंचायत वार्ड बन गया। सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मामलों के राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने एक मंदिर परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में अयमानम ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 15 यानी देश के पहले डिजिटल पंचायत वार्ड की बेवसाइट का उद्घाटन किया। इस बेवसाइट का पता… Read more »