लेखक परिचय

संजीव कुमार सिन्‍हा

संजीव कुमार सिन्‍हा

2 जनवरी, 1978 को पुपरी, बिहार में जन्म। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक कला और गुरू जंभेश्वर विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्रियां हासिल कीं। दर्जन भर पुस्तकों का संपादन। राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर नियमित लेखन। पेंटिंग का शौक। छात्र आंदोलन में एक दशक तक सक्रिय। जनांदोलनों में बराबर भागीदारी। मोबाइल न. 9868964804 संप्रति: संपादक, प्रवक्‍ता डॉट कॉम

Posted On by &filed under विविधा.


विचार पोर्टल ‘प्रवक्‍ता डॉट कॉम’ द्वारा गत अक्‍टूबर महीने में आयोजित ऑनलाइन लेख प्रतियोगिता में उमेश चतुर्वेदी ने प्रथम और अनिल कुमार बैनिवाल ने द्वितीय स्‍थान प्राप्‍त किया है।

विदित हो कि 16 अक्‍टूबर 2009 से ‘प्रवक्‍ता डॉट कॉम’ का सफर अनवरत जारी है। प्रवक्‍ता ‘’पाठकों द्वारा, पाठकों के लिए और पाठकों का’’ मुक्‍त मंच है। समसामयिक मुद्दों पर विचारशील लेख तो हम प्रस्‍तुत करते ही हैं, गत एक साल से अनेक सम-सामयिक विषयों पर परिचर्चा का आयोजन कर पाठकों के बीच जन-जागरण का भी काम कर रहे हैं, जिसमें पाठकों की सहभागिता उल्‍लेखनीय होती है।

‘प्रवक्‍ता डॉट कॉम’ के दो साल पूरे होने पर हमने पाठकों की रुचि बढ़ाने और वेब-पत्रकारिता को सशक्‍त बनाने की दृष्टि से एक ऑनलाइन लेख प्रतियोगिता आयोजित करने का निश्‍चय किया। विषय था- ‘वेब पत्रकारिता : संभावनाएं एवं चुनौतियां। दो पुरस्‍कार देने का तय किया। प्रथम पुरस्‍कार- रू. 1500/- और द्वितीय पुरस्‍कार- रू. 1100/-

प्रतियोगिता को लेकर हम ज्‍यादा प्रचार-प्रसार नहीं कर पाए। केवल प्रवक्‍ता पर ही जानकारी प्रस्‍तुत की। कुल 10 लेख आए। पहले सोचा था कि मैं स्‍वयं ही लेखों का मूल्‍यांकन कर दूंगा, लेकिन जब लेख पढ़ना शुरू किया तो विषय-वस्‍तु की गुणवत्ता देखकर मुझे ऐसा लगा कि कहीं लेखों के साथ अन्‍याय न हो जाए। हमने तुरंत प्रवक्‍ता के दो वरिष्‍ठ लेखकों, कोलकाता विश्‍वविद्यालय में हिंदी के प्रोफेसर श्री जगदीश्‍वर चतुर्वेदी और माखनलाल राष्‍ट्रीय पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय में जनसंचार विभाग के अध्‍यक्ष श्री संजय द्विवेदी, से निर्णायक मंडल में शामिल होने का अनुरोध किया। दोनों महानुभावों की अनुमति हमें सहर्ष मिल गई और उन्‍होंने समय से हमें अपने निर्णय से अवगत करा दिया। हम उनके प्रति आभार प्रकट करते हैं। प्रतियोगिता आयोजित करने को लेकर प्रवक्‍ता डॉट कॉम के प्रबंधक श्री भारत भूषण के सहयोग के लिए भी हम उनके आभारी हैं। इसके साथ ही सभी प्रतियोगी लेखकगण भी धन्‍यवाद के पात्र हैं।

मीडिया के सभी अनुशासनों का गुण समाहित कर वेब-पत्रकारिता नित नए सोपान रच रहा है। त्‍वरित दोतरफा संवाद का यह अनूठा माध्‍यम सस्‍ता, सरल और पर्यावरण की दृष्टि से भी अनुकूल है। वेब-पत्रकारिता अभी प्रारंभिक दौर में है लेकिन यही आगामी दिनों की पत्रकारिता है।

विजेताओं को ‘प्रवक्‍ता डॉट कॉम’ की ओर से हार्दिक बधाई एवं शुभकामना।

आप भी इन्‍हें इमेल के जरिए बधाई दे सकते हैं :

प्रथम स्‍थान – उमेश चतुर्वेदी : uchaturvedi@gmail.com

द्वितीय स्‍थान- अनिल कुमार बैनिवाल : anilbeniwalmmc@gmail.com

20 Responses to “प्रवक्‍ता लेख प्रतियोगिता में उमेश चतुर्वेदी प्रथम और अनिल कुमार बैनिवाल को द्वितीय स्‍थान”

  1. pramod

    सभी प्रतियोगिता जीतने वाले भाइयो को ढेर सारी
    BADHAI

    Reply
  2. Satya singh rathore

    प्रवक्ता.कॉम की सामग्री
    विचारोत्तेजक है . समय आगया है , देश के लिए कुछ करने का. हर युवा आवाज उठाए देश के लिए.

    Reply
  3. vimlesh

    दोनों ही विजेताओं को मेरी हार्दिक शुभकामनाये

    ऐसे ही अक्टिव रहने की कामना .

    Reply
  4. sunil patel

    श्री उमेश जी और श्री अनिल जी को बहुत बधाई. इस व्यस्तता के समय में भी इन्होने इतना बढ़िया लेख लिखे. फिर से हार्दिक बधाई.

    Reply
  5. अविनाश वाचस्‍पति

    आप सही बतला रहे हैं क्‍योंकि प्रतियोगिता की जानकारी मुझे भी देर से ही मिली। मुझे यह सूचना मिलती तो उसे अवश्‍य ही नुक्‍कड़ पर लगाता और विश्‍वास है कि लेखों की संख्‍या भी बढ़ती ही। सुझाव है कि प्रतियोगिता में शामिल सभी लेखों को समय-समय पर अवश्‍य प्रकाशित किया जाये।

    Reply
  6. अविनाश वाचस्‍पति

    उमेश भाई और अनिल जी को मन से बधाई। मुकेश पाठक जी जैसे हौसला बढ़ाने वालों के सहयोग से निश्चित ही हिन्‍दी के विकास को बल मिलेगा।

    Reply
  7. लक्ष्मी नारायण लहरे कोसीर पत्रकार

    laxmi narayan lahare

    उमेश जी .अनिल जी आप को नूतन बरस की ढेर सारी बधाई ………………………………………………

    Reply
  8. लक्ष्मी नारायण लहरे कोसीर पत्रकार

    laxmi narayan lahare

    प्रवक्ता टीम तथा संपादक जी को नूतन वर्ष की हार्दिक बधाई सप्रेम अभिवादन
    उमेश जी .अनिल जी को हार्दिक बधाई
    लक्ष्मी नारायण लहरे पत्रकार कोसीर छत्तीसगढ़

    Reply
  9. Rajeev Vats

    ऑनलाइन लेख प्रतियोगिता के प्रथम विजेता श्री उमेश चतुर्वेदी और द्वितीय
    विजेता श्री अनिल कुमार बैनिवाल को बधाई और प्रतियोगियों के
    उत्साहवर्द्धन हेतु आपको अनेकानेक हार्दिक धन्यवाद।
    राजीव वत्स

    Reply
  10. Anand Krishna

    dono puraskaar vijetaaon
    ko badhaai aur shubh-kaamnaayen………
    आनंदकृष्ण, जबलपुर

    Reply
  11. punita singh

    सभी विजेताओं और प्रतियोगियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाये |प्रवक्ता के सम्पादक को सफल आयोजन के लिए बहुत-बहुत बधाई|आशा है भविष्य में भी इसी तरह के प्रतियोगिताएं आयोजित करतें रहेगें ||

    Reply
  12. लोकेन्द्र सिंह राजपूत

    lokendra singh rajput

    सभी विजेताओं को बधाई और उन्हें भी जिन्होंने इसमें भाग लिया…. सबसे महतवपूर्ण प्रवक्ता को धन्यवाद उसने इस तरह का आयोजन किया….

    Reply
  13. mukesh pathak

    सर्व प्रथम सभी विजेताओं का हार्दिक अभिनन्दन. तत्पश्चात प्रवक्ता . कॉम को साधुवाद कि उन्होंने एक मंच प्रदान किया. अगली कोई प्रतियोगिता होगी तो निश्चित रूप से मैं भी अपनी उपस्थिति रखने का प्रयत्न करूँगा. मेरा संचालक मंडल को यह विनम्र प्रस्ताव है कि यदि वे उचित समझें तो पुरस्कार राशियों को मैं प्रायोजित करने की इच्छा रखता हूँ. अगले किसी आयोजन का प्रथम पुरस्कार का प्रायोजन मैं सहर्ष स्वीकार करने की घोषणा करता हूँ. धन्यवाद

    Reply
  14. प्रेम सिल्ही

    उमेश चतुर्वेदी और अनिल कुमार बैनिवाल को प्रवक्ता लेख प्रतियोगिता में क्रमश: प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर हार्दिक बधाई|

    Reply
  15. सुमित कर्ण

    सौरभ कर्ण

    प्रवक्‍ता डॉट कॉम द्वारा आयोजित लेख प्रतियोगिता में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाले उमेश चतुर्वेदी और दूसरे स्‍थान प्राप्‍त करने वाले अनिल कुमार बैनिवाल को हार्दिक बधाई।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *