कुछ ऐसे करे नव वर्ष 2018 की शुरुआत

प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी वर्ष 2017 को विदा करके नववर्ष 2018 का आगमन होने जा  रहा है तथा चारों और नववर्ष के स्वागत की लहर दौड़ रही है तथा सभी लोग विभिन्न तरीकों से नववर्ष के आगमन की तैयारी कर रहे होंगे। हमारे देश में भी प्रत्येक वर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है और युवा वर्ग इसके लिए विशेष उत्साहित रहता है। ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री ने बताया की वैसे देखें तो यह अंग्रेजी सभ्यता का नववर्ष है और बढ़ती पाश्चात्यता के कारण हम अपना नववर्ष भूलकर अंग्रेज नववर्ष को ही पूर्णतः अपनाते हैं तथा वर्तमान को देखें तो पूरे पाश्चात्य ढंग से ही नववर्ष का स्वागत होता है। वैसे यह भारतीय नववर्ष तो नहीं है परंतु अन्य संस्कृति और सभ्यताओं का आदर करते हुए नववर्ष मनाते हैं तो भारतीय तौर-तरीकों से नववर्ष का स्वागत करना चाहिए तथा ज्योतिषीय दृष्टिकोण से भी कुछ ऐसे कार्यों या उपायों के साथ नववर्ष की शुरुआत करें। जो वर्ष भर आपके लिए सहायक हों।

 

अपना नववर्ष शुरू करने के लिए आप एक छोटी सी चीज कर सकते हैं कि जब आप अपना मोबाईल/टेलीफोन उठाएं, तो सिर्फ ‘हैलो’, ‘हाय’ या कुछ और न कह कर “नमस्ते”, “नमस्कार” या “नमस्कारम” कहें। अपने जीवन में ऐसे शब्द बोलने का एक अपना महत्व है। ऐसा करने से दरअसल आप ईश्वर के आगे जो आपका बोलने का तरीका होता है, वही तरीका आप अपने आस-पास हर किसी के लिए भी इस्तेमाल करने लगते हैं। यह जीने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर कोई चीज आपके लिए पवित्र है और कोई चीज पवित्र नहीं है, तो आप असली बात से चूक रहे हैं। इस नव वर्ष को अपने लिए एक संभावना बनाएं ताकि आप हर मनुष्य में इस दिव्यता को पहचान सकें।

 

जैसे- नववर्ष को प्रातःकाल उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर ईश्वर को प्रणाम करें तथा अपने इष्ट के समक्ष उनके ध्यान में बैठें, घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलायें, बड़ों को प्रणाम करें, तत्पश्चात् मित्रों आदि को वंदन करें।
============================== ============================== =
 जानिए नव वर्ष 2018 में आपकी राशि अनुसार कोनसा उपाय होगा आपके लिए लाभकारी–

 

 

मेष: मेष राशि के जातक नववर्ष के दिन पक्षियों को भोजन अवश्य खिलाएं, दुर्गा जी व हनुमान जी के मंदिर में प्रसाद चढ़ाएं, किसी गरीब व्यक्ति को एक काला कंबल दान करें तो नववर्ष मंगलकारी रहेगा। अंग्रेजी की एक कहावत है ‘फर्स्ट इंप्रैशन इज द लास्ट इंप्रैशन’ इसलिए साल की शुरुआत अपने ईष्ट देवताओं की पूजा से करें, अपने बड़ों एवं गुरुओं से लिए सबक स्मरण करें, दोस्तों के साथ उत्सव मनाएं लेकिन अति उत्साह से बचें क्योंकि अति उत्साह कई बार मजा किरकिरा कर देता है।

 

वृषभ : वृषभ राशि के जातक इस दिन गाय को पांच बेसन के लड्डू खिलाएं, किसी ब्राह्मण को पीले वस्त्र दान करें, केले के वृक्ष पर घी का दीपक जलाएं तो वर्ष भर शुभकारी होगा। वृष राशि वाले जातक शांति प्रिय स्वभाव के होते हैं, हुड़दंग बाजी इन्हें रास नहीं आती अत: आप अपने परिजनों के साथ, अपने चाहने वालों के साथ नए साल का स्वागत करें। अपने प्रियजन को कोई भेंट दे सकते हैं परिवार को बाहर घुमाने या फिल्म दिखाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं।

 

मिथुन: मिथुन राशि के जातक इस दिन गणेश जी को बूंदी के लड्डू चढ़ाएं, मछलियों को कुछ भोजन अवश्य कराएं, गाय को गुड़ खिलाएं तथा किसी गरीब व्यक्ति को मसूर की दाल का दान करना शुभ होगा। मिथुन राशि के व्यक्ति सज्जन और उदार हृद्यी होते हैं। विपरीत लिंगी के प्रति आपका आकर्षण कुछ ज्यादा ही रहता है। आप नव वर्ष की शुरुआत दान-पुण्य करके करें। अपने प्रेमी या दोस्तों या परिजनों के साथ मस्ती भरा समय बीताएं व अपना 2018 का राशिफल जरुर पढ़ें।

 

कर्क: कर्क राशि के जातक हनुमान जी के मंदिर में अवश्य जायें, किसी गरीब व्यक्ति को कंबल दान करें, तेल का परांठा बनाकर श्वान/कुत्तों को खिलाएं तो शुभकारी होगा। कर्क राशि के जातक ग्रहणशील, धैर्यवान और एकाग्र होते हैं। नए वर्ष का स्वागत अपने चाहने वालों के साथ उत्सव मनाते हुए करें। परिवार के मंगल की कामना करें। दोस्तों के साथ पार्टी करें लेकिन मर्यादा का उल्लघंन न करें।

 

सिंह: सिंह राशि के जातक सूर्य को जल अवश्य दें, एक नारियल और ग्यारह साबुत बादाम काले कपड़े में बांधकर बहते जल में छोड़ें, किसी पिंजड़े में बंद पक्षी को खरीदकर स्वतंत्र कर दें तो वर्ष मंगलकारी रहेगा। सिंह राशि के जातक जुबान के धनी होते हैं। अपने चाहने वालों से नए साल को लेकर जो वादे किए हैं उन्हें पूरा करें। मनोरंजन आपको काफी पसंद होता है इसलिए परिवार के साथ पिकनिक मनाएं। आपके सितारे बुलंद हैं इसलिए दान-पुण्य करके अपने लिए नेकी बटोरने की शुरुआत साल के पहले दिन से ही शुरु करें।

 

कन्या: कन्या राशि के जातक इस दिन हनुमान चालीसा व संकटमोचन का पाठ अवश्य करें। एक काला कंबल किसी गरीब को दान करें। गुड़ व चने की दाल गाय को खिलाएं तो नववर्ष शुभकारी होगा। अक्सर आपके बारे में लोग गलत धारणा बना लेते हैं इसलिए नए साल पर अपने प्रियजनों को सरपराइज़ पार्टी देकर इस धारणा तोड़ एक सकारात्मक शुरुआत कर सकते हैं। दूसरों की खुशी में अपनी खुशी होती है। किसी गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाकर साल की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

 

तुला: तुला राशि के जातक इस दिन उड़द की दाल, काले कपड़े के साथ किसी गरीब व्यक्ति को दें तथा गणेश जी को लड्डू अवश्य चढ़ायें और गुड़ से बनी मीठी रोटी गाय को खिलाएं तो वर्ष शुभ रहेगा। प्रेम और सुंदरता का ग्रह आपकी राशि का स्वामी है। इसलिए अपने चाहने वाले को अपने जीवन साथी की इच्छा का ध्यान रखें। शोर-शराबा, भीड़-भाड़ अगर पसंद नहीं है तो घर पर भी अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं। जीवन संगीनी या संतान के हाथ से किसी गरीब को गर्म कपड़े दान करके आत्मिक शांति एवं साल की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

 

वृश्चिक: हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाएं, काले ऊनी वस्त्र किसी वृद्ध व्यक्ति को दान करें। घर की पश्चिम दिशा में तेल का दीपक जलाएं तो वर्ष मंगलकारी होगा। अपने प्यार को किसी नव वर्ष पार्टी में ले जाकर एक आनंदमयी शुरुआत कर सकते हैं। विवाहित हैं तो अपनी संगिनी को कोई सरपराइज़ गिफ्ट दे सकते हैं। माता-पिता व घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें साल की शुरुआत अच्छी रहेगी।

 

धनु: इस राशि के जातक दुर्गा जी को एक नारियल अर्पित करें, सप्तधान्य का दान करें, थोड़ा बाजरा पक्षियों को अवश्य खिलाएं तो नववर्ष मंगलकारी होगा। धनु राशि के व्यक्ति जीवन के वास्तविक अर्थ को समझते हैं। आप साल की शुरुआत किसी धार्मिक आयोजन से कर सकते हैं। युवा जातक काफी खुले विचारों के होते हैं, इसलिए अपने दोस्तों के साथ मदहोशी के आलम में साल के ये शुरुआती पल गुजार सकते हैं बस जोश के साथ होश बरकरार रखें।

 

मकर: मकर राशि के जातक चने की दाल किसी ब्राह्मण को दान करें, गाय को गुड़ खिलाएं, हनुमान जी के दर्शन अवश्य करें व घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाएं तो वर्ष शुभकारी होगा। मकर राशि के जातक काफी संवेदशनशील और खुश मिजाज होते हैं लेकिन इनके दिल को चोट भी बहुत जल्दी पंहुचती है। इसलिए नव वर्ष 2016 का उत्सव मनाएं लेकिन बेगानी महफ़िल से दूरी बनाएं। बुजूर्गों की सेवा-टहल करें उनका आशीर्वाद लें, साल का पहला दिन अच्छा गुजरेगा।

 

कुंभ: कुंभ राशि के जातक इस दिन रेवड़ी जरूरतमंद/गरीबों को बांटने से लाभ होगा | गणेश जी को प्रणाम करके घर से निकलें और किसी समाज सेवी संस्था में कुछ दान अवश्य करें तो वर्ष शुभकारी रहेगा। कुंभ राशि के जातक काफी भावुक और चंचल स्वभाव के होते हैं। इन्हें हमेशा कुछ नया करने की आदत होती है। नया साल है नया दिन है इसलिए इस मौके पर चौका लगाना तो बनता है। जमकर नए साल पर धमाल करें और अपनी खुशी में दूसरों को भी शरीक करें। साल की शुरुआत को और भी अच्छा करने के लिए बस आप जैसी खुशी दूसरों को मिले इसकी प्रार्थना करें, निश्चित रुप से आपकी शुरुआत अच्छी होगी।

 

मीन: मीन राशि के जातक इस दिन किसी वृद्ध व्यक्ति को ऊनी वस्त्र दान करें, हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाए | मीन राशि के जातक दिखावा व चालाकी पसंद नहीं करते, दोस्त भी गिनचुने पर बहुत अच्छे होते हैं, इसलिए अपने दोस्तों के साथ नए साल का उत्सव मनाएं। अपने प्रेमी या जीवन साथी के साथ साल के शुरुआती लम्हों को यादगार बना सकते हैं। किसी जरुरतमंद दोस्त की मदद करें आपके साल की शुरुआत अच्छी रहेगी।संभव हो तो तिल के तेल परांठा श्वान/कुत्तों को खिलाएं तो वर्ष भर शुभ होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: