पनीर भटूरे ; Paneer Bhatura Recipe

सामग्री(Ingredients)

400 ग्राम मैदा (400gm maida)

100 ग्राम सूजी (100gm semoloina)

100 ग्राम दही (100gm curd)

1 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर (1 small spoon baking powder)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

आधा छोटी चम्मच चीनी (half small spoon sugar)

भटूरे तलने के लिये तेल (oil to fry bhatura)

पनीर की पिठ्ठी तैयार करने के लिये (for making bhatura stuff of paneer)

125 ग्राम कद्दूकस किया पनीर (125gm grated paneer)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

2-3 हरी मिर्च (2-3 green chilli)

1/4 छोटी चम्मच गरम मसाला (1/4 spoon garam masala)

एक टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनियां (1 tbs finelly chopped green coriander leaves)

 

विधि – (process)

मैदा और सूजी को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये। हाथ से मैदा को इधर उधर करके बीच में जगह बनाइये, इस जगह में दही, बेकिंग पाउडर, नमक, एक टेबल स्पून तेल और चीनी डालिये, हाथ से इन सबको इसी जगह अच्छी तरह मिलाइये। गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये, आटे को 2-4 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये। अगर जल्दी है तो आटे को आधा पौना घंटे भी रख कर भटूरे बना सकते हैं।

पनीर को कद्दूकस कर लीजिये, कद्दूकस किये हुये पनीर में नमक, हरी मिर्च, गरम मसाला और हरा धनियां मिलाइये। पनीर की पिठ्ठी भटूरे में भरने के लिये तैयार है।

आटे से बराबर आकार के 16 या 18 गोले बना लीजिये। कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, आटे का एक गोल उठाइये, हाथ से दबा कर बड़ा कीजिये, इसमे उंगलियों की सहायता से थोड़ी गहराई बनाइये, इस गहराई में पनीर की पिठ्ठी की एक या डेड़ चम्मच डालिये, आटे को चारों ओर से उठा कर बन्द कीजिये, पिठ्ठी भरे हुये गोले को हाथ से हलका हल्का दबाब देकर बड़ा कीजिये, इसके बाद इसे चकले पर ओवल शेप देते हुये थोड़ा दबाब देते हुये मोटा बेलिये। आप चाहे तो इसे सूखी मैदा लगाकर भी बेल सकते हैं। बेला हुआ भटूरा गरम तेल में डालिये, कलछी से दबा दबा कर फुलायें और हल्का ब्राउन होने तक तलें, एक प्लेट जिसमें नैपकिन पेपर बिछा हो, तले हुये भटूरे निकाल कर रखिये। सारे भटूरे इसी तरह तैयार कीजिये, और तलिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – इन भटूरों को छोले, आचार और चटनी के साथ परोसिए और खाइये, वाकई मे ये आपको लाजवाब लगेंगे।

 

 

1 thought on “पनीर भटूरे ; Paneer Bhatura Recipe

Leave a Reply

%d bloggers like this: