गुजराती मठरी ; Gujrati mathri Recipe (Farsi Puri Recipe)

सामग्री (Ingredients)

500 ग्राम मैदा (500gm maida)

125 ग्राम घी (125gm ghee)

एक छोटी चम्मच नमक (salt to taste)

एक छोटी चम्मच जीरा (1 small spoon cumin)

एक छोटी चम्मच अजवायन (1 small spoon lovage seeds)

काली मिर्च (black pepper)

तलने के लिये तेल (oil to fry)

 

विधि – (process)

मैदा को किसी बर्तन में नमक मिला कर छान लीजिये। मैदा के बीच में थोड़ी जगह बनाइये। जीरा, अजवायन और कुटी काली मिर्च डालिये, अब इसमे घी भी दाल दीजिये। गुनगुने पानी की सहायता से सख्त आटा गूथिये। गुथे आटे को आधा घंटे के लिए ढककर रख दीजिये। गुथे आटे को चार भागों में बांट लीजिये और गोल गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिये। एक लोई को चकले पर रखिये, 11 – 12 इंच के व्यास में गोल थोड़ा मोटी पूरी बेल लीजिये, बेली हुई पूरी के ऊपर छोटी चम्मच से तेल डालिये और चारों ओर चुपड़ दीजिये।

पूरी को एक सिरे से उठाइये और रोल करते हुये मोड़िये, पूड़ी को मोड़ते हुये पूरी तरह रोल बना दीजिये। इस रोल को चाकू की सहायता से आधा इंच के टुकड़े में काट लीजिये। एक एक टुकड़े को उठाइये और हथेली से दबा कर चपटा करके अलग प्लेट में रख लीजिये। बची हुई तीनों लोइयों से इसी तरह रोल बनाकर, काट कर, दबा कर प्लेट में रख लीजिये। अब एक एक करके इन सारे गोले को बेलन से बेलिये (लेकिन मठरी जैसा थोड़ा मोटा रखिये)।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में 5-6 या जितनी फरसी पूरी तली जा सके डालिये, फरसी पूरी को पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये, तली हुई फरसी पूरी किसी प्लेट या डलिया में रखिये। सारी फरसी पूरी इसी तरह तल कर निकाल लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – गुजराती मठरी तैयार हैं, इसे ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 2 महिने से भी अधिक जब भी आपका मन करे, कन्टेनर से गुजराती मठरी निकालिये और गरमा गरम के चाय के साथ खाइये।

 

 

1 thought on “गुजराती मठरी ; Gujrati mathri Recipe (Farsi Puri Recipe)

  1. गुजराती मठरी की विधि अच्छी लगी ,बना कर खाने में मजा आगया

Leave a Reply

%d bloggers like this: