लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under स्‍वास्‍थ्‍य-योग.


-चांदनी

नई दिल्ली. ऐसे कई प्रमाण मौजूद है जिनमें दिखाया गया है कि लम्बे समय तक कमर के आस पास फैट के बढ़ने से मधुमेह और हृदय बीमारी जैसी समस्याओं का खतरा पैदा हो जाता है, लेकिन हाल के हार्वर्ड ओर नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के अध्ययन में दिखाया गया है कि महिलाओं में कमर के आस पास के मोटापे से मौत का खतरा बढ़ जाता है।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल और डॉ. बी सी राय के मुताबिक़ अध्ययन के मुताबिक जिन महिलाओं में कमर के आसपास फैट अधिक होता है, उनमें कैंसर और दिल की बीमारी से मौत का खतरा कहीं ज्यादा बढ़ जाता है बनिस्बत उन महिलाओं के जिनकी कमर पतली होती है भले ही वे सामान्य वज़न की श्रेणी में क्यों न आती हों।

शोधकर्ताओं ने 44,000 से अधिक नर्सों का 16 साल से अधिक समय तक उनके चिकित्सा इतिहास और जीवन षैली पर अध्ययन किया। अध्ययन के शुरुआत में महिलाओं से कमर ओर कूल्हे के मापकों के बारे में पूछा गया। हर दो साल में उनके स्वास्थ्य सम्बंध सवालों को उनकी उम्र, कार्यशैली, धूम्रपान की स्थिति, खुराक, रकतचाप और कोलेस्ट्रॉल स्तर से जोड़कर तेयार किये गए।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में शामिल महिलाओं की मौत की वजह के बारे में विशेष जानकारी हासिल की। कुल 3,507 मौतों में से 1,748 की मौत की वजह कैंसर थी जबकि 751 हृदय बीमारी की वजह से काल के गाल में समा गईं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं की कमर की चौड़ाई बहुत ज्यादा थी, उनमें खासकर हृदय संबंधी बीमारी से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ा बनिस्बत उन महिलाओं के जिनकी कमर की चौड़ाई अधिक नहीं थी। मसलन, जिन महिलाओं की कमर की चौड़ाई 35 इंच या इससे अधिक थी, उनमें हृदय संबंधी बीमारी से मौत का खतरा दो गुना अधिक पाया गया बनिस्बत 28 इंच की कमर वाली महिलाओं के और यहां पर बॉडी मास इंडेक्स कोई मायने नहीं रखता। इसी तरह जिन महिलाओं की कमर 35 इंच या इससे अधिक हो तो उनमें कैंसर से भी मौत का खतरा दो गुना होता है बनिस्बत 28 इंच की कमर वाली महिलाओं के।

वे महिलाएं जिनकी कमर की चौड़ाई बहुत ज्यादा होती है उनमें मोटापे की वजह से भी समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है। बहुत ज्यादा कमर की चौड़ाई बढ़ जाए तो यह एक विषेश जगह में फैट के बढ़ने का सूचक है जिसे एब्डॉमिनल ओबेसिटी के नाम से जानते हैं। स्वस्थ व्यक्ति के लिए महिलाओं में कमर की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर और पुरुषों में 85 सेंटीमीटर है। कमर की चौड़ाई को मापने के लिए कमर के आसपास नैवल लाइन से मापते हैं। (स्टार न्यूज़ एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *