लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under राजनीति.


images11पंद्रहवीं लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज शाम प्रचार अभियान थम गया। सात मई को होने वाले चौथे चरण के मतदान में सात राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश की 85 संसदीय सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।लोकसभा चुनाव के इस चरण में राजस्थान की सभी 25, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी 7 और हरियाणा की सभी 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जबकि पश्चिम बंगाल की 17, उत्तर प्रदेश की 18, पंजाब की चार, बिहार की तीन व जम्मू एवं कश्मीर की एक संसदीय सीट के लिए गुरुवार को वोट डाले जाएंगे।

चौथे चरण के चुनाव में विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्यक्ष अजीत सिंह, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व नेशनल कांफ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला सहित 1315 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होना है।

इस चरण के लिए 1,29,103 मतदान केंद्र बनाए गए, जिनमें कुल 9,46,45,317 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। चुनाव के दौरान 6.5 लाख मतदानकर्मी तैनात होंगे। राजस्थान की जैसलमेर सीट के अंतर्गत आने वाले मरुस्थलों में 2324 मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग ने छह ‘मोबाइल मतदान केंद्रों’ की व्यवस्था की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *