लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

300 ग्राम गेहुं का आटा (300gm wheat flour)

150 ग्राम बेसन (150gm gram flour)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 छोटी चम्मच जीरा (1 small spoon cumin)

तलने के लिये तेल (oil to fry)

 

विधि – (process)

आटे और बेसन को एक बर्तन में छान लीजिये। आटे में नमक, जीरा और 2 टेबल स्पून तेल मिला लीजिये। गुनगुने पानी से मुलायम, लेकिन रोटी के आटा से सख्त आटा गूथ लीजिये, आटा इतना सख्त होना चाहिये कि पूरी बेलते समय सूखा आटा लगाने की आवश्यकता न हो, गुथे आटे को सैट होने के लिये 20 – 25 मिनिट के लिये ढक कर रख दीजिये। आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर नरम और चिकना कीजिये और आटे से थोड़ा थोड़ा आटा तोड़कर, छोटी छोटी गोल पेड़े जैसी लोइयां बना कर रख लीजिये। लोइयों को गीले कपड़े से ढक दीजिये।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करिये। एक लोई निकालिये और 3-4 इंच के व्यास में पूरी बेलिये। पूरी को धीमे से गरम तेल में डालिये, कलछी से दबाकर फुलाइये और पूरी के फूलने पर पलट कर ब्राउन होने तक तलिये। प्लेट में नैपकिन पेपर बिछा कर उस पर पूरियां निकाल कर रखिये। सारी पूरियां एक एक करके, इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – आपकी मिस्सी पूरी तैयार है। गरमा गरम मिस्सी पूरियां अपनी मन पसन्द सब्जी, अचार और चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *