लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम तिल (200gm til)

200 ग्राम गुड़ (200gm gur)

2 छोटी चम्मच घी (2 small spoon ghee)

6-7 पिस्ते (6-7 piste)

 

विधि – (process)

तिल को साफ कर लीजिये। पिस्ते पतले पतले काट लीजिये। भारी तले की कढ़ाई आग पर रख कर गरम कीजिये, तिल डालिये और मीडियम आग पर तिल हल्के ब्राउन होने तक (तिल करारे होने तक) भून लीजिये। तिल को ज्यादा मत भूनिये वे स्वाद में कड़वे हो जाते हैं। भुने तिल निकाल कर अलग प्लेट में रखिये। तिल ठंडे होने पर एकदम मोटे मोटे पीस लीजिये।

किसी लकड़ी के बोर्ड पर या किचन टाप पर घी लगाकर चिकना कीजिये। कढ़ाई में 1 छोटी चम्म्च घी डालिये और गुड़ के टुकड़े डालकर पिघलाइये, गुड़ पिघलने के बाद कलछी से चलाते हुये 2 मिनिट तक और पका लीजिये। चाशनी में मोटे पिसे तिल डालिये और अच्छी तरह मिलाइये।

मिश्रण को कलछी से उठाकर चिकनी की गई जगह पर रखिये (मिश्रण गरम ही रहे, ठंडे मिश्रण जम जायेगा और मिश्रण को पतला बेलने मे कठिनाई होगी)। घी से अपने हाथ चिकने कीजिये और मिश्रण को चौकोर आकार दीजिये, थप थपाकर चपटा कर लीजिये, कतरे हुये पिस्ते ऊपर से डाल दीजिये।

बेलन को घी लगाकर चिकना कीजिये, मिश्रण को हल्का दबाव देते हुये बढ़ाइये। आप तिल पट्टी को जितना पतला बेलना चाहें बेल लीजिये। बेली हुई तिल पट्टी पर चाकू से अपने पसन्द के आकार के अनुसार काट कर निशान बना दीजिये। तिल पट्टी को ठंडा होने के लिये रख दीजिये। ठंडा होने के बाद बोर्ड से तिल पट्टी चाकू की सहायत से निकाल लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तिल पट्टी तैयार है, अब आप इसे खा सकते हैं। बची हुई तिल पट्टी को एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये जब भी आपका मन करे बहुत दिन तक तिल पट्टी कन्टेनर से निकालिये और खाइये।

 

 

One Response to “तिल की पट्टी ; Til Patti Recipe”

  1. RTyagi

    अन्नपूर्णाजी

    बहुत अच्छा लिखा है.. इसमें दी हुई व्यंजन विधि बहुत उपयोगी है.. क्योंकि मुझे तिल की पट्टी खासकर सर्दियों में बहुत पसंद है…… पर आपने इसमें यह नहीं लिखा की गुड को पानी मिलाकर पकाना है.. क्या इसमें पानी नहीं मिलाते और सिर्फ घी में पकाते हैं…?

    धन्यवाद..

    आर त्यागी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *