लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under राजनीति.


untitled3प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से मुलाकात कर अपना और अपनी मंत्रिपरिषद के सदस्यों का इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति ने नई सरकार के गठन तक उन्हें सरकार का कामकाज देखने को कहा है। राष्ट्रपति ने निवर्तमान सांसदों के लिए आज शाम रात्रि भोज का आयोजन किया है।राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति मंगलवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगी।

लद्दाख से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार जीत दर्ज करने वाले सांसद के नेशनल कांफ्रेंस में शामिल होने के बाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के सदस्यों की संख्या 263 पहुंच गई है। नेकां संप्रग की घटक दल है। सरकार बनाने के लिए आवश्यक 272 के जादुई आंकड़े से संप्रग अब 9 अंक दूर है।

इससे पहले कैबिनेट की अपनी अंतिम बैठक में सभी मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपने-अपने इस्तीफे सौंप दिए। प्रधानमंत्री आवास पर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की इस अंतिम बैठक में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान ने भी हिस्सा लिया। बैठक के बाद लालू ने कहा कि वह सरकार को बिना शर्त समर्थन दे रहे हैं।

निर्वाचन आयोग का तीन सदस्यीय दल नवनिर्वाचित 543 उम्मीदवारों की सूची राष्ट्रपति को सौंपेगा। मंगलवार को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक होगी, जिसमें मनमोहन सिंह को औपचारिक रूप से संसदीय दल का नेता और सोनिया गांधी को सीपीपी का अध्यक्ष चुना जाएगा। अनुमान के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह 20 या 22 मई को हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *