चावल की खीर ; Rice Kheer Recipe

सामग्री (Ingredients)

70 ग्राम बासमती चावल टुकड़ा (70gm Basamati Rice)

1 किग्रा. दूध (1kg milk)

1 टेबल स्पून देशी घी (1 tbs desi ghee)

1 टेबल स्पून काजू (1 tbs cashew)

एक टेबल स्पून किशमिश (1 tbs raisins)

कटे हुये आधा कप मखाने (chopped half cup makhana)

4-5 इलाइची (4-5 cardamom)

100 ग्राम चीनी (100gm sugar)

विधि – (process)

हम चावलों को घी में भूनकर या पानी में भिगोकर दोनों तरह से खीर बनाते है, और दोनों तरीको से बनाई गई खीर स्वादिष्ट होती है आप जैसे भी इच्छा हो बना लें।

दूध को भगोने में डाल कर उबालने रख दें। पहले तरीके से आप चावल को धो लें। पैन में घी डाल कर गरम करें और धीमी आग पर 5-7 मिनिट भूनें। कुछ लोग चावलों को घी में भून कर बनाते हैं। दूसरी तरह से आप भूनने के बजाय चावलों को धो कर आधा घंटे के लिये पानी में भिगो दें।

दूध में उबाल आने के बाद भीगे हुये चावल या भुने हुये चावल डाल दीजिये। गैस धीमी कर दें। धीमी गैस पर बनाई हुई खीर ज्यादा स्वादिष्ट होती है, और खीर को आप हर 4-5 मिनिट में चलाते रहें। जब चावल मुलायम हो जाय काजू, किशमिश और मखाने डाल दीजिये। खीर बनने में करीब 1 घंटा लग जाता है। अब आप देखेंगे चावल और मेवे सभी मुलायम हो गये हैं और खीर गाढ़ी हो गई है। खीर में चीनी डाल दीजिये और 2-3 मिनिट तक पकाइये। खीर बन गई है, गैस बन्द कर दीजिये और इलाइची मिला दीजिये।

परोसने का तरीका (process of serving) – खीर को प्याले में निकाल लीजिये। गरम गरम परोसिये और खाइये। खीर को फ्रिज में रख कर ठंडी भी खाइये ठंडी खीर भी बड़ी स्वादिष्ट लगती है।

 

 

2 thoughts on “चावल की खीर ; Rice Kheer Recipe

  1. अन्नपूर्णा जी आप बेहतरीन कार्य कर रही हैं…कृपया कुछ विदेशी जैसे चाईनीज आदि डिसेस के बारे में भी बताएं….

Leave a Reply

%d bloggers like this: