एक साथी के साथ सोने से बढ़ती है उम्र

-चांदनी

हृदय बीमारियों के बाद सैक्सुअल लाइफ पर विशेष फोकस किया जाना चाहिए. शादी के बाद इतर संबंध होना हृदय रोगियों के लिए सुरक्षित नहीं होता है, क्योंकि वे अपनी उम्र से बहुत कम उम्र के साथी के साथ संबंध बनाते हैं जिससे परिस्थियां, जगह, समय को लेकर तनाव रहता है। शादी के इतर संबंध से हार्ट पर खिंचाव होता है जिसकी वजह से पल्सदर बढ़ जाती हैं और इससे हार्ट अटैक हो सकता है।

हार्ट केयरफाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल के मुताबिक़ शादी से इतर संबंधों की वजह से पुरुष वियाग्रा जैसी ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं जो हृदय के लिए हानिकारक साबित हो सकतीं है अगर व्यक्ति में गंभीर किस्म के ब्लॉकेज हों और वह सामान्य सैक्सुअल लाइफ का आनंद ना ले पा रहा हो। इसके लिए रूलऑफ थम्ब है कि अगर व्यक्ति 2 किलोमीटर पैदल चल सकता है या दो तल की मंजिल की सीढ़ियां चढ़ ले तो वह हृदय संबंधी समस्याओं से सुरक्षित होता है और ऐसे शादीशुदा संबंध बना सकते हैं।

थकने के बाद कड़ी मेहनत करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं

थक जाने के बाद मानसिक या शारीरिक काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह खुलासा इंटरनेशनल जर्नल आफ साइकोफिजियोलॉजी में प्रकाशित बर्मिंघम की एलबामा यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में किया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि थके हुए लोगों में आराम कर चुके लोगों की तुलना में मेमोराइजेशन टेस्ट के दौरान रक्तचाप कहीं ज्यादा बढ़ा हुआ होता है। जब थके हुए लोग पैसे के लिए या उपलब्धि हासिल करने के चक्कर में काम में जुटे रहते हैं, इससे वे अपनी क्षमता को कम करते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि थके हुए व्यक्ति का रक्ताप बढ़ जाता है और यह तब तक बढ़ता जाता है जब तक कि आप काम से मुक्त नहीं हो जाते।

इस अध्यन में राइट और उसके साथियों ने 80 स्वयंसेवियों से कहा कि वे एक बढ़िया पुरस्कार जीत सकते हैं अगर दो मिनट के अंदर दो या छह नॉनसेंस ट्राइग्राम्स (बिना मतलब के तीन अक्षरों का क्रमानुसार) को याद रखें। इन्हीं में से जो स्वयंसेवी कम थके हुए थे, उनसे तुलना की गई, जो टू ट्राइग्राम मेमोराइजेशन टास्क करने के दौरान थोड़ा बहुत थके थे, उनका रक्तचाप बढ़ा हुआ पाया गया। (स्टार न्यूज़ एजेंसी)

3 thoughts on “एक साथी के साथ सोने से बढ़ती है उम्र

  1. “एक साथी के साथ सोने से बढ़ती है उम्र” – – चांदनी

    (१) क्या थकने के बाद सामान्य सैक्सुअल लाइफ का आनंद नहीं लिया जा सकता है ?

    (२) क्या सामान्य सैक्सुअल लाइफ कड़ी मेहनत है और स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं ?

  2. kisi servey ki jaroorat nahi, sab jhoot hai, MNC ke survey hain.
    Bharat main videshi pesticide ke wajah se beemariyan badi hain. Bharteey swasth jeevan jeena jante hain.

Leave a Reply

%d bloggers like this: