लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

350 ग्राम पालक (350gm spinach)

100 ग्राम बेसन (100gm gram flour)

100 ग्राम दही (100gm curd)

1 टेबल स्पून तेल (1 tbs oil)

1-2 पिंच हींग (1-2 pinch of asafoetida)

एक चौथाई छोटी चम्मच जीरा (1/4 small spoon cumin)

एक चौथाई छोटी चम्मच हल्दी पाउडर (1/4 small spoon tamarind powder)

3 -4 बारीक कटी हरी मिर्च (3-4 finelly chopped green chilli)

एक चौथाई छोटी चम्मच लाल मिर्च (1/4 small spoon red chilli)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनियां (1 tbs finelly chopped green coriander)

 

विधि – (process)

पालक के डंठल तोड़कर साफ कर लें। पालक के पत्तों को साफ पानी से 2 बार धो कर चलनी में रखें (या थाली में रखकर तिरछा कर दें) ताकि उसका अतिरिक्त पानी निकल जाय। अब पालक के पत्तों को चाकू या चोपिंग ब्लेड से बारीक काट लें।

दही को मथ लें, और मथे हुये दही में बेसन को घोल लें। घोल में गुठली नहीं पड़नी चाहिये। अब इस घोल में 750 ग्राम पानी डाल कर पतला घोल बना लें।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। गरम तेल में हींग और जीरा डालें। जीरा ब्राउन होने के बाद, हल्दी पाउडर और हरी मिर्च डालें। मसाले को 1-2 बार चमचे से चलायें और अब कटा हुआ पालक इस मसाले में डाल कर चमचे से चला दें, और 1 छोटी कटोरी पानी डाल कर ढक दें। धीमी गैस पर 6-7 मिनिट तक पकने दें।

पालक का ढक्कन खोलें, पालक पक गया है। अब इस पालक में बेसन का घोल डालकर चमचे से चलाते हुये सब्जी को पकायें। और जब सब्जी में उबाल आ जाय तो सब्जी को चलाना बन्द कर दें, और गैस भी धीमी कर दें। सब्जी में नमक और लाल मिर्च डाल दें। अब धीमी गैस पर सब्जी को 10 मिनट तक पकाना है, और बीच बीच में सब्जी को चलाते भी रहना है, ताकि सब्जी कढ़ाई के तले में लगे ना।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – बेसन का पालक तैयार है। सब्जी को बाउल में निकाल लें। हरा धनियां ऊपर से डाल कर सजायें, और गरमा गरम बेसन का पालक की सब्जी चपाती, नान , परांठे और चावल के साथ परोंसे और खायें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *