बोस्टन, संयुक्त राज्य अमेरिका पुराना शहर

बोस्टन की यात्रा के दौरान आप फ्रीडम ट्रेल का भ्रमण कर अमेरिकी इतिहास के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। इस चार किलोमीटर लंबे भ्रमण के दौरान आप अमेरिकी क्रांति के बारे में जान सकते हैं। इतिहास के पाठ जानने के बीच आपको ऐसी जगह पर कुछ खाने-पीने का मौका भी मिल सकता है जहां 2013 के बोस्टनवासी अक्सर जाते रहते हैं। प्रस्तुत है बोस्टन॒ के स्थानीय दर्शनीय स्थलों और लोकप्रिय ठिकानों की जानकारी।

डा. राधेश्याम द्विवेदी
बोस्टन, संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे पुराने शहरों में से एक है, बोस्टन इंग्लैंड से नैतिकतावादी उपनिवेश का रहनेवालॉ द्वारा 1630 में शौमट पेनिनसूळा के द्वारा खोजा गया था। क्षेत्र के कई कॉलेज और विश्वविद्यालय बोस्टन को उच्च शिक्षा और चिकित्सा का एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र बनाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के मासेचुसेट्स राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा नगर है। बोस्टन राज्य की सफ़्फ़लौक की अभिजात वर्गीय सीट के रूप में कार्य करता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका का 21 वा सबसे बड़ा शहर है । ग्रेटर बोस्टन नामक शहर एक काफी बड़ा महानगरीय क्षेत्र है, 45 लाख लोगों के लिए घर है, यह देश में दसवां सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है। एक आने क्षेत्र के रूप में ग्रेटर बोस्टन, संयुक्त राज्य अमेरिका में छठा सबसे बड़ा संयुक्त सांख्यिकीय क्षेत्र है, जो 7.6 करोड़ लोगों के लिए घर है। पर्यटन केन्द्र के रुप में बोस्टन :- आइये, कुछ समुद्र तटीय बीचों वहां के जीव जन्तुओं तथा प्रकृतिक दृश्यों को भी आपको रूबरु कराते चलें। काश भविष्य में इस देश के भ्रमण का आपका कोई कार्यक्रम ही बन जाय।किसी नए॒ शहर में घूमने के लिए॒ हम उस शहर के पर्यटक केंद्रों की वजह से ही आकर्षित होते हैं। आप आइफल टॉवर को देखे बिना पेरिस से वापस नहीं आना चाहेंगे। इसी तरह अगर आप सिडनी गए॒ तो ऑपरा हाउस में अपनी यादगार तस्वीर ज़रूर लेना चाहेंगे। हरेक शहर का अपना एक अलग अंदाज़ और कलेवर होता है। किसी खास शहर में लोग अपनी ज़िंदगी एक खास तरीके से ही जीते हैं। अगर आप किसी शहर के वास्तविक कलवेर॒ से परिचित होना चाहते हैं तो आपको वहां स्थानीय लोगों की तरह ही व्यवहार करना होगा, तभी आप यह दावा कर सकते हैं कि आपने वास्तविक अनुभव को जिया है।आइए, जानें कि चार भव्य अमेरिकी शाहरों में उनके हिसाब से पसंदीदा जगह कौन-कौन सी हैं। हो सकता है किसी लोकप्रिय ट्रैवल॒गाइड में ये जगहें आपको न मिलें और कुछ भूली-बिसरी॒ भी हों, पर एक चीज पक्की है कि ये सभी जगहें घूमने लायक हैं।
बोस्टन, मैसाच्यूसेट्स :- बोस्टन की यात्रा के दौरान आप फ्रीडम ट्रेल का भ्रमण कर अमेरिकी इतिहास के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। इस चार किलोमीटर लंबे भ्रमण के दौरान आप अमेरिकी क्रांति के बारे में जान सकते हैं। इतिहास के पाठ जानने के बीच आपको ऐसी जगह पर कुछ खाने-पीने का मौका भी मिल सकता है जहां 2013 के बोस्टनवासी अक्सर जाते रहते हैं। प्रस्तुत है बोस्टन॒ के स्थानीय दर्शनीय स्थलों और लोकप्रिय ठिकानों की जानकारी।
ऑलस्टन-ब्राइटन :-शहर के उत्तर पश्चिमी छोर पर स्थित ऑलस्टन-बा्रइटन में बोस्टन॒ कॉलेज॒ का कैंपस है। यह छात्रों और युवा प्रोफेशनल का ठिकाना भी है। यह इलाका मुख्य शहर से दूर है लेकिन यहां तक पहुंचना आसान है। आप कहीं भी जाएं, बोस्टन॒ में हर जगह एक-दूसरे से जुड़ी है।’
फैनिविल हॉल:- पीटर फैनिविल, एक धनी व्यापारी बोस्टोनियन द्वारा बनाया गया था, और शहर के लिए एक उपहार के रूप में दिया. हॉल के इतिहास की मुख्य राष्ट्रमंडल पर निर्भरता के खिलाफ शमूएल एडम्स की रैली में शामिल हैं, अमेरिका के पहले जन्मदिन के जॉर्ज वाशिंगटन के उत्सव और चीनी अधिनियम विरोध, जहां प्रसिद्ध वाक्यांश “प्रतिनिधित्व के बिना नहीं कराधान” गढ़ा गया था. यह “स्वतंत्रता की पालना ‘के रूप में फैनिविल हॉल कहा जाता है, सिर्फ इतिहास से भी अधिक के लिए अपनी चमक माहौल बकाया है. हॉल आप देख आज कभी के रूप में जीवंत है, आनंद लेने के लिए पर्यटकों के लिए मज़ा गतिविधियों की एक श्रृंखला है. सबसे पहले, वहाँ की खरीदारी है. एन टेलर, शहरी आउटफिटर्स और उत्तर और दक्षिण बाजार की तरह वाणिज्यिक भंडार है, जबकि कॉफी मग, टी शर्ट, और स्वादिष्ट नमक पानी टाफ़ी जैसे साफ़ बोस्टोनियन घर के लिए बोस्टन की पेशकश पर्यटकों कीपसेक्स के सर्वश्रेष्ठ तरह की दुकान हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: