लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


 

-हिन्दी संस्करण को भी चालू करने को कहा।
– सभी साइट को हिन्दी में भी किया जाएwebsites

नई दिल्ली। नई पीढ़ी-नई सोच संस्था के संस्थापक व अध्यक्ष श्री साबिर हुसैन ने श्री अरविंद केजरीवाल] मुख्यमंत्री दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर सरकार की सभी वेबसाइटों को नियमति अपडेट करने की मांग की है और साथ यह भी मांग की है कि व सभी साइट को हिन्दी में भी किया जाए क्योंकि दिल्ली की अधिकतर जनता हिन्दी में काम-काज करती है इसलिए सरकार की सभी योजनाओं का फायदा सभी तक पहुंचे। मौजूदा समय में दिल्ली सरकार की कुछ वेबसाइटों को छोड़ दें तो लगभग सभी वेबसाइट काफी लंबे समय से अपडेट नहीं हो रही हैं, खासकर हिन्दी की तो बिल्कुल नहीं।
साबिर हुसैन ने पत्र के शुरू में लिखा कि जबसे दिल्ली में आपकी सरकार आई है जनता की अपेक्षाएं आपसे अधिक बढ़ गई हैं और बढ़ना भी चाहिए। मैं व मेरी संस्था से जुड़े सभी लोग आपको व आपकी सरकार को तेह दिल से शुक्रिया अदा करते हैं कि आप अपने किए हुए वादों की ओर अग्रसर हो रहे हैं क्योंकि आपकी राह में कई परेशानियां आ रही हैं उसके बावजूद आप अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारी संस्था लगातार आपके संपर्क में रहती है और अपनी ओर से जो सही लगता है वह सुझाव देती रहती है ताकि आपके द्वारा जनता को दी जाने वाली सुविधाओं की पूर्ण जानकारी मिल सके अर्थात सरकार की सभी वेबसाइट काफी लम्बे समय से अपडेट नहीं हो रहीं हैं या हो भी रही हैं तो वह सही तरीके से अपडेट नहीं हो रही हैं उसमें भी काफी कमियां हैं।
उन्होंने आगे लिखा कि सरकार की सभी साइटें हिन्दी में तो हैं परंतु हिन्दी की पूरी उपेक्षा की जाती है अर्थात हिन्दी की वेबसाइट तो काफी लम्बे समय से अपडेट ही नहीं की गई हैं जिस कारण हिन्दी प्रेमियों को सरकार की वेबसाइट से निराशा ही हाथ लगती है और वह सरकार से जुड़ने की बजाये उससे टूट जाता है और वह आप की सरकार को भी तुलना अन्य सरकारों से करने लगता है। हमारी संस्था के कई सदस्यों ने अन्य सरकारों की वेबसाइटों का अध्ययन किया तो पता चला कि दूसरी सरकारों की वेबसाइट नियमित रूप से हिन्दी&अंग्रेजी और स्थानीय भाषाओं में अपडेट होती रहती है।
पत्र में आगे लिखा है कि हिन्दी की अगर बात करें तो उत्तर] प्रदेश] राजस्थान] मध्यप्रदेश आदि राज्य है जो अपनी सारी योजनाओं को लगातार हिन्दी में अपडेट करते हैं। एक तरफ सरकार हिन्दी के उत्थान के लिए कार्य कर रही है परंतु उसी सरकार की हिन्दी की तो छोड़िये अंग्रेजी की वेबसाइट भी नियमित रूप से अपडेट नहीं हो रही है।
पत्र के अंत में लिखा है कि संस्था आपसे आशा करती है कि जल्द ही सरकार की सभी वेबसाइटों को नियमित रूप से अपडेट तो करवाएंगे ही हिन्दी का प्रचार-प्रसार बढ़ाने के लिए हिन्दी की साइटों को नियमित रूप से अपडेट करवाएंगे ताकि हिन्दी प्रेमियों को सरकार की उपलब्धियांे व योजनाओं की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz