More
    Homeराजनीतिकर्मयोग के 72 वर्ष: युवाओं के लिए शक्तिपुंज हैं प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी...

    कर्मयोग के 72 वर्ष: युवाओं के लिए शक्तिपुंज हैं प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी

    वैशाली पोद्दार

    दुनिया के सबसे प्रभावशाली और लोकप्रिय नेताओं में से एक और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आज 72वां जन्मदिन है। मोदी जी के अब तक के कार्यकाल में उनका नारा- ‘सबका साथ, सबका विश्वास’ पूर्ण रूप से चरितार्थ हो रहा है। भारत वैश्विक स्तर पर नए नए मुकाम हासिल कर रहा है, हाल ही में अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुना है। यह हम सभी के लिए गर्व का विषय है। यह जनता के विश्वास और मोदी जी की कर्तव्यनिष्ठा का ही परिणाम है। बतौर पार्टी की युवा कार्यकर्ता, प्रधानमंत्री जी की कार्यशैली, उनका जन समर्पण और देश के विकास के लिए निरंतर किया जा रहा प्रयास, हमें जीवन में बेहतर करने की प्रेरणा देता है।

    मोदी जी के बचपन से लेकर अब तक के सफर पर नजर डालें तो स्पष्ट होता है कि अगर आप दृढ़ संकल्पित होकर प्रयास करते रहते हैं तो जीवन की तमाम बाधाएं भी आपको पथभ्रमित नहीं कर सकती हैं। जिन परिस्थितयों में मोदी जी का बचपन गुजरा और वहां से उनके देश के प्रतिनिधि बनने तक के सफर को देखें तो यह आपको आंतरिक ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पर्याप्त है। मोदी जी बालपन से ही देश के प्रति समर्पित मन वालों में से थे। 1958 में बाल स्वयंसेवक की शपथ लेने से लेकर 1974 में वे नव निर्माण आंदोलन में शामिल होने और सक्रिय राजनीति में आने तक वह स्थानीय स्तर पर जन कल्याण के कार्यों में लगे रहे। 80 का दशक आते-आते उनकी जिम्मेदारियां बढ़ीं, 1990 की सोमनाथ-अयोध्या रथ यात्रा के आयोजन में मोंदी जी ने अहम भूमिका निभाई। 2001 में उन्हें पार्टी की तरफ से गुजरात के नेतृत्व की जिम्मेदारी मिली और साल 2014 में वह देश के प्रधानमंत्री बने।

    महिला सशक्तिकरण के लिए प्रयास

    एक महिला होने के नाते मैं देश में महिलाओं की सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य की चुनौतियों को अच्छी तरह से समझती हूं। महिलाओं के विकास और उनको बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए बतौर प्रधानमंत्री मोदी जी ने जो प्रयास किए उसकी देश ही नहीं विदेशों में भी चर्चा होती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर प्रदान किए गए जिससे महिलाओं को चूल्हे से निकलने वाले धुएं और इससे होने वाली गंभीर बीमारियों से मुक्ति मिली।

    2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ने बालिका लिंग अनुपात में सुधार और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है।  जन धन योजना, मुद्रा योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना महिलाओं के संरक्षण और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली महिला शक्ति केंद्र जैसी योजनाओं ने देश की महिलाओं की जीवन गुणवत्ता और मान-सम्मान में बढ़ावा दिया है। आज देश की महिलाएं दुनियाभर में भारत का नाम रौशन कर रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व वाली इस सरकार ने महिलाओं के संपूर्ण विकास के लिए जो प्रयास किए हैं, वह आने वाले वर्षों में ‘भारत भाग्य विधाता’ के सपने को साकार करने वाला होगा।

    मोदी जी ने देश की सोच और मानसिकता में भी बड़ा बदलाव किया है। स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर मैंने छोटे-छोटे बच्चों को भी रास्ते से कचरा उठाकर कूड़ेदान में डालते देखा है।

    हमने कोरोना के समय में मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया को यह दिखा दिया है कि भारत हमेशा मुश्किलों में अपने साथियों के दर्द बांटने के लिए खड़ा है। सहयोगी देशों को कोरोना की वैक्सीन पहुंचाकर इस भयंकर महामारी से मुकाबले के दौरान प्रधामंत्री जी सदैव अपने साथी देशों के साथ खड़े दिखे। इस मुश्किल वक्त में हमने एक बार फिर साबित कर दिया कि भारत ‘सर्वज हिताय- सर्वजन सुखाय’ के लिए प्रतिबद्ध है।

    स्वास्थ्य हो या शिक्षा, विनिर्माण हो या खेल, मोदी जी की दूरदृष्टिता आज हर क्षेत्र में देश को, दुनिया के अन्य विकसित देशों के साथ आगे बढ़ने में मदद कर रही है। प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत की पहल  की जिसने देश के युवाओं के जीवन को एक नए नजरिए से देखने में मदद की। मोदी जी का जीवन ‘कर्मयोग’ का जीवंत उदाहरण है, प्रेरणा है सभी युवाओं के लिए कि हम अपने छोटे-छोटे प्रयास से भी देश के विकास में मदद कर सकते हैं।

    आज प्रधानमंत्री जी के 72 जन्मदिवस पर मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करती हूं कि देश के कर्मयोगी हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हमेशा स्वस्थ और ऊर्जावान रहें। उनकी मौजूदगी ही हम युवा कार्यकर्ताओं के लिए शक्तिपुंज है। प्रधानमंत्री जी की दूरदृष्टिता, भारत को विश्वगुरु बनाने में मदद करे, यही कामना है। एक बार फिर से जन्मदिन की शुभकामनाओं के साथ…

    वैशाली पोद्दार
    वैशाली पोद्दार
    लेखिका भारतीय जनता महिला मोर्चा, दिल्ली प्रदेश में मंत्री और समाज सेविका हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Must Read