लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


सेवा में

श्रीमान संपादक महोदय जी,

 

विषय-महर्षि नगर, (आई.आई.एम रोड, लखनऊ)  में पिछले 20 साल से मूलभूत सुविधाओं की कमी. प्रशासन लापरवाह, कोई नहीं सुनता.

 

मान्यवर,

 

महर्षिनगर (आईआईएम रोड लखनऊ, बिठौली के पास, दिव्या वसुंधरा स्कूल के पास) 20 साल पूर्व विकसित हुई कॉलोनी  में तकरीबन 2 हजार आवासीय निर्माण हो चुके हैं, जिसमें लगभग 10 हजार परिवार रहते हैं. अफसोस कि 20 साल बीत जाने के बाद भी कॉलोनी में नाली, सड़क, छोड़ खड़न्जा भी नहीं है. विद्युत के तार भी लकड़ी की  बल्लियों के सहारे परिसर में कई किलोमीटर तक फैले हैं. आए दिन हादसे होते रहते हैं. इसके अलावा सीवर-लाइन भी नहीं पड़ी है.

आपके संज्ञान में लाना है कि उक्त कॉलोनी अभी न ही एल.डी.ए. में आई है और न ही नगर निगम में. यहां के निवासी विधान सभा चुनाव, लोकसभा चुनाव और ग्राम सभा पंचायत चुनाव में वोट देते हैं. ग्राम पंचायत में विकास पर लाखों रुपए की धनराशि आती है, लेकिन अफसोस कॉलोनी में कोई भी विकास का कार्य नहीं होता है. मूलभूत सुविधाओं को हर कॉलोनीवासी पल-पल तरसता है.
Technical Aspect-महोदय, आपके संज्ञान में एक बात और लानी है, कि आई.आई.एम तिराहे से लखनऊ शहर क्षेत्र नगर निगम के परिक्षेत्र में है और छठामील से बी.के.टी. का क्षेत्र नगर पंचायत क्षेत्रों में है, परंतु भिठौली खुर्द और रायपुर क्षेत्र की कॉलोनियां किसी भी परिक्षेत्र में नहीं है, इस कॉलोनी का हाल ऐसा है कि प्रदेश के किसी भी खराब से खराब गांव की दशा इतनी बदतर नहीं होगी, यहां का हर एक निवासी खून के आंसू रोने को को मजबूर है

समस्याएं

1.       न तो नाली है, घरों का पानी सड़कों पर बहता रहता है, जिसमें सुअरों द्वारा गंदगी फैलाई जा रही है और पानी भरी सड़कों पर निकलना मुश्किल है.

2.       सड़क पर खड़ंजा भी नहीं है, बच्चों का स्कूल जाना दुश्वार है, बच्चे और बूढ़े बरसात में स्कूल एवं अस्पताल तक नहीं जा पाते हैं.

3.       बिजली के तार लकड़ी की बल्लियों के सहारे कई किलोमीटर तक घर में गए हैं.

4.       घरों के बाहर जमा पानी में सुअरों का भरमार है. खूब बीमारियां फेल रही हैं. कोई देखने वाला नहीं है, ना कोई सुनने वाला. परिसरवासी क्षेत्र के विधायक, सांसदों, नगर आयुक्त, खंड विकास अधिकारी की खुशामद कर-कर के थक चुके हैं, माननीय महोदय आप ही कुछ मार्गदर्शन करें. कॉलोनी के बच्चों का स्कूल जाना दूभर हो गया है. सड़कों पर पानी भरा रहने की वजह से घर के बुजुर्ग लोग घर के बाहर तक नहीं निकल पाते हैं.

 

 

उक्त क्षेत्र खंड विकास अधिकारी चिनहट के क्षेत्र और तहसील बक्शी का तालाब में आता है. 20 सालों में कभी कोई अधिकारी सुध लेने नहीं आया. यहां भी इंसान ही रहते हैं.

कुलमिलाकर निवेदन है कि रायपुर ग्राम को एक सड़क आई.आई.एम रोड से कॉलोनी तक जिसकी लंबाई लगभग 900 मीटर है  बनवाने की कृपा करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *