लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़, मीडिया.


भोपाल, 30 जुलाई| माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में सत्र 2011-12 में संचालित होने वाले पाठ्यक्रमों के शेष बचे रिक्त स्थानों में प्रवेश के लिए ओपन काउन्सलिंग सोमवार, 1 अगस्त 2011 को आयोजित होगी. काउन्सलिंग विश्वविद्यालय के एम.पी.नगर स्थित परिसर विकास भवन में प्रातः 10 बजे प्रारम्भ होगी. ओपन काउन्सलिंग के माध्यम से विश्वविद्यालय के भोपाल समेत नॉएडा एवं खंडवा परिसर में चलाये जा रहे पाठ्यक्रमों के शेष रिक्त स्थानों पर प्रवेश दिया जायेगा.

ओपन काउन्सलिंग में वे सभी उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जो 12 जून 2011 को आयोजित प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे. इस काउन्सलिंग के माध्यम से उम्मीदवार को चाहे गए पाठ्यक्रम के अतिरिक्त आवेदित पाठ्यक्रम के ग्रुप में शामिल अन्य पाठ्यक्रमों में भी रिक्त स्थानों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश की पात्रता होगी. ऐसे उम्मीदवार जिनका चयन किसी कारण से चाहे गए पाठ्यक्रम एवं आवेदित पाठ्यक्रम ग्रुप में नहीं हो पा रहा है, वे अन्य ग्रुप के पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश ले सकते हैं. प्रवेश के दौरान उम्मीदवार को परिसर अनुसार पाठ्यक्रम के शुल्क की प्रथम किश्त आवश्यक समस्त प्रपत्रों एवं अंकसूचियों की मूल प्रति एवं दो छायाप्रति एवं 4 पासपोर्ट साइज़ फोटो साथ लाना होगा. ओपन काउन्सलिंग के लिए उम्मीदवार का स्वयं उपस्थित होना आवश्यक है.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.के.कुठियाला ने बताया कि ओपन काउन्सलिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को एक बार पुनः अपनी रूचि के अनुसार पाठ्यक्रम चुनने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. इस काउन्सलिंग से मीडिया एवं संचार विधा से जुड़े समस्त एम.बी.ए. पाठ्यक्रम, एम.सी.ए. पाठ्यक्रम, पत्रकारिता, जनसंचार, विज्ञापन-जनसंपर्क, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रसारण पत्रकारिता से संबन्धित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों, जनसंचार, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, मल्टीमीडिया, ग्राफिक्स एनीमेशन, बी.सी,ए. जैसे स्नातक पाठ्यक्रमों तथा वीडियो प्रोडक्शन, वेब संचार, पर्यावरण संचार, भारतीय संचार परम्पराएँ, योगिक स्वास्थ्य प्रबंधन एवं पी.जी.डी.सी.ए. जैसे पी.जी. डिप्लोमा पाठ्यक्रमों एवं बी.लिब. पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जायेगा.

ओपन काउन्सलिंग के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय वेबसाइट www.mcu.ac.in पर उपलब्ध है. इसके अतिरिक्त टेलिफोन नंबर 0755-2553523 (भोपाल) 0120-4260640 (नॉएडा) एवं 0733-2248895 (खंडवा) पर संपर्क किया जा सकता है या mcupravesh@gmail.com पर ई-मेल किया जा सकता है.

(डॉ. पवित्र श्रीवास्तव)

निदेशक प्रवेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *